रायपुरः छत्तीसढ़ में सरकारी लापरवाही का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है जहां मजदूरों और अन्य गरीब जरूरतमंद लोगो को मुफ्त वितरण के लिए रखी गई हजरों साइकिलें आज कबाड़ का रूप ले चुकी हैं. मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार ने पूरे राज्य में जरूरदमंदों को देने के लिए लाखों साइकिलें खरीदी थी लेकिन कुछ एक जिलों में बांटने के बाद ये काम रुक गया जिसका नतीजा हुआ कि जिले में कई सरकारी गोदामों में भरी हुई साइकिलें आज कबाड़ के रूप में बदल गई हैं. ऐसा ही एक गोदाम जशपुर से सामने आया है जहां लगभग चार हजार साइकिलें पड़े-पड़े कबाड़ में बदल गई हैं. मामला मीडिया में आने के बाद रमन सरकार ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं.

मामला छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में लाइवलीहुड कॉलेज का है जिसके गोदाम में रखी गई हजारों नई साइकिलें अब कबाड़ में बदल चुकी हैं. छत्तीगढ़ सराकर ने इन साइकिलों को जानीमानी कंपनी से इस जिले के लिए सात हजार आठ सौ साइकिलें खरीदी थीं जिनको वितरित किया जाना था लेकिन लापरवाही के चलते सिर्फ 3600 साइकिलें ही बांटी गई थीं.

जिसके बाद बाकी बची चार हजार 200 साइकिलों को यहां कॉलेज परिसर के गोदाम में डाल दिया गया और महीनों तक इस गोदाम की कोई खबर नहीं ली गई जिसके चलते ये साइकिलें कबाड़ में बदल चुकी हैं. उसमें से ज्यादातर साइकिलों में जंग लग चुका है. साइकिलों को वितरित किए जाने की जिम्मेदारी छत्तीसढ़ में राज्य के श्रम विभाग की थी लेकिन विभाग की तरफ से बरती गई लापरवाही के कारण ये साइकिलें कूड़े में बदल गईं.

मामला खुलने के बाद कांग्रेस ने राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए इसको सरकारी धन की बर्बादी बताते हुए योजनाओं में भारी लापरवाही बरतने का आरोप भी लगाया है. जिसके बाद राज्य सरकार की प्रवक्ता और विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने इस मामले की जांच कराए जाने का आश्वासन देते हुए लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात भी कही है.

ये लापरवाही का आलमप सिर्फ जशपुर जिले का नहीं है बल्कि छत्तीगढ़ के अन्य जिलों में भी इस सरकारी योजना का यही हाल है. राज्य सरकार प्रत्येक जिले के मजदूरों, स्कूली बच्चों और अन्य गरीब लोगों को मुफ्त साइकिल देना चाहती थी जिसके लिए मुख्यमंत्री श्रम शक्ति योजना को शुरु किया गया था. जिसके लिए प्रत्येक जिले में श्रम विभाग और ट्राइबल वेलफेयर को इन साइकिलों के वितरण की जिम्मेदारी दी गई थी. लेकिन सरकारी अधिकारियों की उदासीनता के चलते ये साइकिलें अब कबाड़ के ढ़ेर में बदल चुकी हैं.

इंडिया न्यूज मंच पर बोले CM रमन सिंह, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 90 में से 65 से ज्यादा सीटें जीतेगी बीजेपी

इंडिया न्यूज मंच पर बोले छत्तीसगढ़ के CM रमन सिंह- नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया, नया रायपुर में देखें हमारा विकास

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App