नई दिल्ली. सेंट स्टीफन कॉलेज द्वारा सोमवार को जारी किए गए कट-ऑफ में, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी के लिए 98.75 प्रतिशत की सबसे ज्यादा कट-ऑफ देखी गई है. जबकि कई पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ में मामूली वृद्धि हुई, कुछ के लिए यह पिछले वर्ष के समान ही रहा. केवल भौतिक विज्ञान ने पिछले साल की कट-ऑफ में 97.33 प्रतिशत से 96.66 प्रतिशत की गिरावट देखी.

कट-ऑफ में सबसे बड़ी छलांग बीसीएस प्रोग्राम (कंप्यूटर साइंस के साथ) में है. इसमें पिछले साल 95.66 प्रतिशत से एक प्रतिशत अंक बढ़कर इस वर्ष 96.66 प्रतिशत कर दिया है. इतिहास के लिए 98.5 प्रतिशत और अंग्रेजी के लिए 98.75 प्रतिशत के साथ पिछले वर्ष की तुलना में 0.5 प्रतिशत और 0.25 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. अन्य मानविकी विषयों के लिए – अर्थशास्त्र, बीए कार्यक्रम और दर्शनशास्त्र – कट-ऑफ पिछले साल के समान ही है. यह संस्कृत के लिए भी है. अर्थशास्त्र के लिए, हालांकि, सभी श्रेणियों के छात्रों को प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए गणित में 92 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं. पिछले साल, यह आंकड़ा सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 90 प्रतिशत था और अन्य सभी श्रेणियों के लिए कम था.

अंग्रेजी के लिए, आवेदकों को अंग्रेजी कोर में कम से कम 90 प्रतिशत या बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी वैकल्पिक में 85 प्रतिशत होना चाहिए. इसी तरह, गणित में, विषय को अनिवार्य रूप से चार में से एक सर्वश्रेष्ठ में शामिल करने की आवश्यकता है, जबकि संस्कृत के लिए आवेदन करने वालों को दसवीं कक्षा तक इसका अध्ययन करने की आवश्यकता है. अधिकांश विज्ञान विषयों में भौतिकी को छोड़कर कट-ऑफ में वृद्धि देखी गई है. पिछले साल गणित 97 प्रतिशत पर ही था.

सेंट स्टीफन एक धार्मिक अल्पसंख्यक कॉलेज है. सेंट स्टीफन के पास ईसाइयों के लिए 50 प्रतिशत सीटें हैं और इसलिए इसके लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से एक अलग प्रवेश प्रक्रिया है. अन्य दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) कॉलेजों के विपरीत, जो केवल अपने कक्षा 12 वीं के प्रतिशत के आधार पर छात्रों को स्वीकार करते हैं, स्टीफन भी छात्रों को स्वीकार करने से पहले एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार लेते हैं. तीनों श्रेणियों के लिए वेटेज बारहवीं कक्षा के अंकों के लिए 85 प्रतिशत, साक्षात्कार के लिए 10 प्रतिशत और लिखित परीक्षा के लिए 5 प्रतिशत है. यह मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य धाराओं के छात्रों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ भी जारी करता है.

Rajasthan RSOS 10th Result: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल आरएसओएस कक्षा 10वीं रिजल्ट आज होगा जारी, rsosapp.rajasthan.gov.in पर करें चेक

TNPSC VAO Recruitment 2019: तमिलनाडु लोक सेवा आयोग टीएनपीसी ने 10वीं पास लोगों के लिए निकाली वैकेंसी, tnpsc.gov.in पर करें आवेदन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर