नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना डोर स्टेप डिलीवरी सर्विसेज को सोमवार को लॉन्च किया गया जिसके पहले ही दिन इस योजना का लाभ लेने के लिए आई फोन कॉल्स की बाढ़ को देखते हुए कहा जा सकता है कि दिल्ली के लोगों ने इस स्कीम को हाथों-हाथ लेते हुए सरकार की इस पहल को हरी झंडी दिखा दी है. इस योजना के प्रति लोगों का उत्साह देखते हुए सीएम केजरीवाल ने खुद इस योजना पर नजर बनाए रखने का फैसला लेते हुए हर घंटे के आंकड़ों पर नजर बनाए रखी है. इसके अलावा पहले दिन आई 20 हजार कॉल्स को देखते हुए फोन ऑपरेटर्स की संख्या को बढ़ाकर 80 किया जा रहा है.

दिल्ली सचिवालय में डोर स्टेप डिलीवरी सर्विसेज की शुरुआत के पहले दिन यानी 10 सितंबर शाम 6 बजे तक हेल्पलाइन नंबर 1076 पर 21000 से ज्यादा कॉल्स की कोशिश की गई जिसमें से कुल 2728 कॉल्स ही कनेक्ट हो सकी थीं इन कॉल्स में से 1286 कॉल्स का जवाब भी दिया गया और बाकी जो कॉल्स वेटिंग लाइन पर थी वे सब कॉल बैक की प्रोसेस में है जिसके तहत हर कॉलर को बैक कॉल किया जाएगा.

डोर स्टेप डिलीवरी के पहले दिन अगल अगल सेवाओं के लिए आए लोगों की कॉल्स में से 369 लोगों के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स किया गया जिसमें से 7 लोगों के घर जाकर डिलीवरी टीम ने जरूरी दस्तावेज जमा कर लिए थे. हेल्पलाइन पर आर रही कॉल्स की भारी संख्या को देखते हुए कॉल्स ऑपरेटर की संख्या को 40 से बढ़ाते हुए 80 किया जा रहा है. इसके अलावा टेलीफोन लाइन की संख्या में भी इजाफा करते हुए इसकी संख्या को 50 से बढ़ाते हुए 120 किया जा रहा है.

दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई डोर स्टेप डिलीवरी सर्विसेज के माध्यय से दिल्ली के लोग घर बैठकर अपने सर्टिफिकेट बनवा सकेंगे जिसमें पेंशन, राशन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी जरूरी 40 सर्सिसेज को रखा गया है. अब इन सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए सरकारी दफतरों में चक्कर काटने से राहत मिलेगी. दिल्ली सरकार द्वारा इस स्कीम के तहत चलाए जा रहे कॉल सेंटर में लोग हेल्पलाइन नंबर 1076 पर फोन करके अपनी जरूरत के सर्टिफिकेट के बारे में बताएंगे जिसके बाद फोन करने वाले व्यक्ति से अपॉइंटमेंट का टाइम और दिन पूछा जाएगा और उसी के मुताबिक टीम के मोबाइल सहायक कॉलर के घर जाकर उनके डॉक्युमेंट जमा कर सकेंगे.

क्या है दिल्ली सरकार की डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज़ योजना, जानें इससे जुड़ी हर एक बात

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल को गोपाल मोहन ने दिया था डोर स्टेप डिलीवरी का आइडिया, जानें इनके बारे में