Dengue Case in UP

लखनऊ(Dengue Case in UP) उत्तर प्रदेश  में कोविड संक्रमण का प्रकोप काम हुआ तो अब डेंगू और वायरल कहर बरपा रहा है. इन हालात पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य मंत्री और संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर जरूरी निर्देश दिए हैं. डेंगू के बढ़ते केस को देखते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गहन स्वच्छता और जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

सीएम योगी ने टीम 9 की बैठक में कहा कि बदलते मौसम को देखते हुए बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ने की संभावना है. कई जिलों में लोग वायरल बुखार से प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में सर्विलांस को और बेहतर किए जाने की जरूरत है. सीएम ने आगामी 7 से 16 सितंबर तक प्रदेश व्यापी सर्विलांस कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है. इस दौरान स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर बुखार से पीड़ित या कोविड के लक्षण वाले लोगों की पहचान करेंगे. 45 वर्ष से अधिक आयु के जिन लोगों ने अब तक कोविड वैक्सीन  की एक भी डोज नहीं ली है, उनकी सूची बनाई जाएगी. इस संबंध में सर्विलांस कर्मियों का विधिवत प्रशिक्षण कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (Jai Pratap Singh) ने बताया कि मथुरा में जो केस आए थे उनमे डेंगू नहीं निकला है, बल्कि स्क्रब टाइफस बीमारी मिली है. फिरोजाबाद के सैंपल की रिपोर्ट आज शाम या कल तक आएगी. फिलहाल फिरोजाबाद में 19 रैपिड रिस्पांस टीम बनाकर काम कर रहे हैं. फिरोजाबाद में स्वास्थ्य विभाग 24 घंटे नजर रखे हुए है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम जिले में कैम्प कर रही है. स्थानीय जरूरत के अनुसार चिकित्सक/पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं. सरकारी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाने को भी कहा गया है. लखनऊ के फैजुल्लागंज में डेंगू के जो केस मिले हैं उन्हें लेकर कल बैठक हुई थी और आज से क्षेत्र में कार्रवाई भी शुरू कर दी है. मंत्री ने बताया कि विदेशों में नकली कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का मामला सामने आने के बाद यहां भी अलर्ट जारी कर दिया है.

यूपी में अबतक आए इतने केस

 लखनऊ में इस साल अब तक डेंगू के 54 केस आ चुके हैं.
इनमे 12 केस तो सिर्फ अगस्त में सामने आए हैं.
500 से अधिक लोगों को अब तक डेंगू का लार्वा मिलने पर नोटिस दिया जा चुका है.
लखनऊ में फैजुल्लागंज, केशव नगर में डेंगू, वायरल का सबसे ज्यादा प्रकोप.

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत

India Corona Update : भारत में पिछले 24 घंटों में 47,092 नए कोरोना केस आए सामने, 509 लोगों ने कोरोना की वजह से गवाई जान

पाकिस्तान ने बंद किया गेट, चमन सीमा पर भगदड़ में कई हताहत