Wednesday, August 17, 2022

मौसम : दिल्ली में मानसून का आगमन इस दिन, जानिए IMD की ताज़ा रिपोर्ट

नई दिल्ली, पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मौसम काफी सुहावना बना हुआ है. जहां बीते दिनों हुई हलकी बारिश से तपती गर्मी पर कुछ असर देखने को मिला है. हालांकि अभी भी दिल्ली तक मानसून नहीं पहुंचा है. दिल्ली वासियों के लिए अच्छी खबर ये है कि IMD की ताजा रिपोर्ट में दिल्ली तक जल्द ही मानसून पहुँचने के आसार हैं. जहां अगले तीन दिन में राजधानी में झमाझम बारिश हो सकती है.

कब आएगा दिल्ली में मानसून

जी हां! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में राजधानी में भी तेज बारिश होने के आसार हैं. आईएमडी की माने तो दिल्ली में 27 से 30 जून के बीच बादल गरज सकते हैं. स्काईमेट के अनुसार राजधानी में प्री मॉनसून बारिश की शुरुआत 27 जून से होगी. अच्छी खबर ये है कि यह जल्द ही मॉनसून की बारिश में तबदील हो सकती है. बता दें, आज यानी शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम, 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जहां कल यानी बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 25.3 डिग्री सेल्सियस और 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम में आया बदलाव

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली में मौसम अच्छा रहा. जहां शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 59 प्रतिशत दर्ज की गई. वहीं वायु गुणवत्ता की बात करें तो शहर में यह मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. वायु गुणवता एवं मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसांधान प्रणाली (सफर) इंडिया के अनुसार वायु गुणवत्ता सेवा सुबह 9.33 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 135 दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो अगले दस दिनों में पूरे देश तक मानसून पहुँच जाएगा. जहां 6 जुलाई तक मॉनसून पूरे देश को कवर कर लेगा ऐसी संभावना है. 30 जून से छह जुलाई तक पूरे भारत में झमाझम बारिश होने के संकेत हैं.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

 

Latest news