नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। आईएमडी ने कहा कि अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे, -5.1 डिग्री सेल्सियस या दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर कम दर्ज किया गया।

राजधानी में यह लगातार दूसरा ‘भीषण ठंड का दिन’ था। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी में सामान्य से नीचे न्यूनतम तापमान -1.6 से -3.0 डिग्री सेल्सियस अलग-अलग स्थानों पर रहने की भविष्यवाणी की है।

नौ साल में जनवरी का सबसे ठंडा दिन

मंगलवार को पिछले नौ साल में जनवरी का सबसे ठंडा दिन भी रहा। पिछली बार जनवरी में सबसे कम तापमान 3 जनवरी 2013 को 9.8 डिग्री दर्ज किया गया था। मंगलवार का तापमान भी सोमवार की तुलना में -2 से -3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था।
सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इस बीच, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में 26 जनवरी के बाद शीत लहर तेज हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में 2 फरवरी तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, दिल्ली ने शनिवार को रात 8:30 बजे और रविवार को सुबह 8:30 बजे के बीच 19.1 मिमी अतिरिक्त बारिश प्राप्त करने के बाद जनवरी के लिए अपना सर्वकालिक वर्षा रिकॉर्ड तोड़ दिया। रविवार को शहर में 88.2 मिमी बारिश होने के बाद दिल्ली ने 122 साल में जनवरी में सबसे अधिक बारिश दर्ज की है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि शहर में अगले दो दिनों तक सुबह और रात के दौरान घना कोहरा छाया रहने की संभावना है। जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है। न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब या उससे अधिक रहा। 

Republic Day 2022: 5 घंटे के लिए बंद रहेंगे दिल्ली मेट्रो के ये तीन स्टेशन

Padma Awards Live Updates: CDS बिपिन रावत, कल्याण सिंह को पद्म विभूषण, सायरस पूनावाला को पद्म भूषण

Republic Day 2022 तिरंगे के रंग में भारत, रंग-बिरंगी लाइटों से सजी देश की ऐतिहासिक इमारतें व प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर