नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनोवायरस के कारण लगे लॉकडाउन के धीरे-धीरे खोलने का प्रयास किया जा रहा है. दूसरे चरण के आनलॅाक पर पर चर्चा करने के लिए एक या दो दिन में उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करने की उम्मीद है.

शहर-राज्य में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आने के बाद 19 अप्रैल को दिल्ली में लॉकडाउन की गई थी, जिसके कारण दैनिक मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई थी. लॉकडाउन को कई बार बढ़ाया गया था लेकिन केजरीवाल ने पिछले महीने घोषणा की थी कि 1 जून से “चरणबद्ध तरीके” से प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे.

निर्माण गतिविधियों और औद्योगिक इकाइयों को अपना संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति देते हुए, केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सीओवीआईडी ​​​​-19 की स्थिति के आधार पर प्रत्येक सप्ताह आराम की घोषणा की जाएगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केजरीवाल दिल्ली में अनलॉक के दूसरे चरण में बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति देंगे. चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने दिल्ली सरकार से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा का उदाहरण देते हुए बाजारों को फिर से खोलने का आग्रह किया.

उन्होंने पहले कहा था “दिल्ली के नागरिकों ने सुझाव दिया है कि पहले सप्ताह में केवल होम डिलीवरी के लिए खुदरा स्टोर खोले जाएं, इसके बाद दूसरे सप्ताह में कम घंटे के साथ खोलें.”  इस बीच, दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति में काफी सुधार हुआ है. शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में 0.61 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ, 487 ताजा मामले दर्ज किए गए, जो ढाई महीने में सबसे कम है.

राष्ट्रीय राजधानी में भी गुरुवार को 45 लोगों की मौत हुई. यह पहली बार था जब 11 अप्रैल के बाद से दैनिक मृत्यु की संख्या 50 अंक से नीचे चली गई, जब टैली 48 थी.

वर्तमान में, दिल्ली का कोविड-19 केसलोएड 14.27 लाख है, जिसमें से 13.9 लाख मरीज वायरस से उबर चुके हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि सक्रिय मामलों की संख्या गुरुवार को एक दिन पहले 9,364 से घटकर 8,748 हो गई.

हालांकि, केजरीवाल ने ढिलाई के खिलाफ चेतावनी दी है और कहा है कि महामारी की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरती जानी चाहिए. उन्होंने पहले कहा था, “दिल्ली में वायरस धीरे-धीरे और लगातार कम हो रहा है, और मुझे उम्मीद है कि यह पूरी तरह से कम हो जाएगा और फिर से नहीं बढ़ेगा। हालांकि, हम किसी भी तरह से लापरवाही नहीं करने वाले हैं.”

Hemkunt Foundation Covid Center Destroyed : गुड़गांव में हेमकुंट फाउंडेशन द्वारा स्थापित कोविड केंद्र में गुंडों ने की तोड़फोड़, पुलिस ने दर्ज की शिकायत

Delhi Covid Hopital :कोरोना काल में दिल्ली का एक ऐसा भी अस्पताल है जहां कोविड से सिर्फ एक व्यक्ति की मौत हुई, जानिए क्यों खास है ये अस्पताल