नई दिल्ली. Delhi Patparganj Constituency Election Results 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने बड़ी जीत दर्ज की है. अभी तक चुनावी नतीजों को देखें तो आप कुल 63-65 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि बीजेपी सिर्फ 7-8 सीटों पर जीत दर्ज करते दिख रही है. इस विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के सभी बड़े चेहरों को जीत मिली है. दिल्ली के पटपड़गंज विधानसभा सीट से डेप्यूटी सीएम मनीष सिसोदिया ने बीजेपी के रवि नेगी को लगभग 2 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया है. एक समय ऐसा लग रहा था कि मनीष सिसोदिया अपनी सीट नहीं बचा पाएंगे, लेकिन आखिर में उन्हें जीत नसीब हो ही गई.

सिसोदिया 9वें और 10वें राउंड की गिनती तक हारते दिख रहे थे. उन्हें बीजेपी के रवि नेगी से कड़ी टक्कर मिल रही थी. उनके समर्थक भी निराश हो चुके थे. क्योंकि सब को यही लग रहा था सिसोदिया यह सीट हार जाएंगे, लेकिन उनके काम ने उन्हें जीता दिया. आपक बता दें कि सिसोदिया के पास शिक्षा विभाग होने के साथ कई मंत्रालय भी हैं. पूरे 5 साल तक उन्होंने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से बदल दिया. चाहे वो स्मार्ट क्लास रुम हो या फिर 12वीं तक कमजोर बच्चों के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था. उनकी सभी स्कीम को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है. यही कारण है कि उन्हें दोबारा जीत मिली है.

2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव में पटपड़गंज में कुल 1 लाख 40 हजार 875 वोट पड़े. 75 हजार 477 मत प्राप्त कर आप के मनीष सिसोदिया ने जीत दर्ज किया था. दूसरे नंबर पर 46 हजार 716 वोट के साथ बीजेपी के विनोद कुमार बिन्नी रहे. वहीं 16 हजार 260 वोट कांग्रेस के अनिल कुमार को मिला.

इस बार यानी कि 2020 विधानसभा चुनाव की बात करें तो इस बार सिसोदिया मुकाबला बीजेपी के रवि नेगी से है. दोनों ही नेताओं ने इस सीट पर दर्ज करने के लिए पूरी जान झोग दिया है. दोनों ही नेताओं ने दिन में 18 घंटे तक प्रचार किया है. इस बार  इस सीट कुल 62 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई है. वहीं कांग्रेस की बात करें तो इस पर उसने लक्ष्मण रावत को चुनाव में उतारा है. 

आपको बता दूं कि दिल्ली विधानसभा वोटिंग के बाद जारी एग्जिट पोल के बाद ही मनीष सिसोदिया ने कहा था कि आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी. मनीष सिसोदियों हमेशा से आप में सक्रिय रहे हैं. सरकार के काम-काज पूरा हिसाब रखते हैं. चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने आम आदमी पार्टी के तमाम कार्यों को गिनाया था.

New Delhi Assembly Seat Election Result Live: नई दिल्ली विधानसभा सीट से आप मुखिया सीएम अरविंद केजरीवाल की साख दांव पर, वोटों की गिनती शुरू, थोड़ी देर में नतीजा

Delhi Okhla Constituency Election Results 2020 LIVE: ओखला विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के अमानतुल्लाह, कांग्रेस के परवेज हाशमी और बीजेपी के ब्रह्म सिंह के बीच कड़ी टक्कर, वोटों की गिनती शुरू

Delhi Model Town Constituency Election Results 2020 LIVE: मॉडल टाउन विधानसभा सीट पर AAP के अखिलेश पति त्रिपाठी, बीजेपी के कपिल मिश्रा और कांग्रेस की आकांक्षा ओला में टक्कर, वोट काउंटिंग शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App