नई दिल्ली. मंगलवार शाम दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की खबर लगते ही लोग अपने घरों से बाहर आए गए हैं. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के लखनऊ, उत्तराखंड के कई शहरों और नेपाल में भी भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए हैं. हालांकि, अभी तक किसी तरह की जान-माल की सूचना नहीं मिली है.

भूकंप के बारे में अपडेट देने वाली अमेरिकी संस्था USGS ने जानकारी दी है कि, भूकंप की तीव्रता 5.3 रिक्टर स्केल थी और इसका क्रेंद नेपाल बॉर्डर बताया जा रहा है. वहीं भूकंप की गहराई जमीन से 1.3 किलोमीटर नीचे थी. आज जैसे ही शाम करीब 7 बजे के आस पास लोगों ने भकंप के झटके महसूर किए, सभी अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल गए. लोगों में दहशत का माहौल है और सभी डरे हुए हैं.

बता दें कि कल गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 4.3 थी. इसका केंद्र भचाऊ से लगभग 23 किमी दूर था.

भूकंप से बचने के लिए तुरंत करें ये काम-

1.  भूकंप के झटके महसूस होने के बाद आप घर,दफ्तर, कॉलेज, मॉल या किसी भी इमारत में हैं तो वहां से तुरंत बाहर निकल जाएं.
2. भूकंप के झटके के समय किसी भी बिल्डिंग या दीवार के आस पास खड़े ना रहें. ऐसी स्थिति में खुली जगह सबसे बेहतर मानी जाती है.
3. आप अगर किसी ब्लिडिंग, कॉलेज या मॉल में हैं जहां लिफ्ट है, तो ऐसे समय भूलकर भी लिफ्ट का इस्तेमाल ना करें.
4.  घर के सभी बिजली के स्विच को बंद कर दें और खिड़की दरवाजे को खोल दें.
 Also Read:

JNU Protest India IMD Talant Ranking: जेएनयू के छात्रों पर तंज कसने से पहले भारत की उच्च शिक्षा की हालत भी देखिए

Shivpal Yadav on Alliance with SP Akhilesh Yadav: शिवपाल सिंह यादव बोले- सरकार बनेगी तो सीएम अखिलेश यादव ही बनेंगे, सपा और प्रसपा का होना चाहिए गठबंधन