नई दिल्ली. पिछले एक हफ्ते से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की मार झेल रहे लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है. मंगलवार शाम दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई में सुधार हुआ है. मंगलवार शाम दिल्ली का एक्यूआई 324 था जो कि पिछले दिनों के मुकाबले कम है. बुधवार सुबह भी राजधानी में एक्यूआई 350 के करीब रहा. इससे पहले सोमवार तक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के करीब पहुंच गया था. हालांकि फिर भी दिल्ली की हवा अभी भी बहुत खराब है. प्रदूषण का स्तर अभी भी खराब स्तर पर चल रहा है.

दूसरी तरफ दिल्ली में ऑड ईवन स्कीम का आज तीसरा दिन है. आज यानी बुधवार को दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ ईवन नंबर की गाड़ियां दौड़ेंगी. दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को देखते हुए 4 से 15 नवंबर तक राजधानी में ऑड ईवन स्कीम लागू करने का फैसला लिया था. हालांकि पिछले दो दिन से इस पर काफी राजनीति हो रही है.

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर काफी चिंता जताई थी और पड़ोसी राज्यों में पराली जला रहे किसानों को फटकार लगाई थी. इसके बावजूद मंगलवार को हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में पराली जलाई गई. आधिकारिक रिकॉर्ड्स के मुताबिक मंगलवार को दोनों राज्यों में पराली जलाने के एक दिन में सबसे ज्यादा 6,600 मामले सामने आए.

पराली जलाने से धुआं हवा के जरिए दिल्ली की ओर आ रहा है, जिस कारण दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद जैसे इलाकों में प्रदूषण का स्तर काफी खराब है. केंद्रीय एजेंसी सफर के मुताबिक पराली से होने वाले प्रदूषण में हल्की कमी जरूर आई है मगर अभी भी हवा साफ होने में सामान्य होने में बहुत वक्त लगेगा. बुधवार को दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 350 के करीब रहने के आसार हैं.

गौरतलब है कि एनसीआर में बीते रविवार को एक्यूआई का आंकड़ा 594 को छू गया था, जो कि अब तक का सबसे खराब स्तर था. इससे पहले दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी लागू कर स्कूलों में छुट्टियां करवा दी थी. साथ ही दिल्ली के सरकारी विभागों के कार्यालयों के समय में भी बदलाव किया गया था.

Also Read ये भी पढ़ें-

 दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर एनजीटी ने लगाई अधिकारियों की फटकार, कहा- दिल्ली सरकार बनाए एक्सपर्ट कमेटी

वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब, रोजाना आप पी रहे कई सिगरेट का जहर, दिल्ली- एनसीआर, हरियाणा, यूपी, बिहार और झारखंड के शहरों की फुल लिस्ट

दिल्ली के साथ-साथ यूपी वेस्ट के कई शहरों की हवा हुई जहरीली, उत्तर भारत में बढ़ते प्रदूषण पर भड़की प्रियंका गांधी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App