नई दिल्ली. इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण की भारी मार झेल रही है. दीपावली के बाद से ही राजधानी की हवा लगातार खराब बनी हुई है. इसके पीछे किसानों का पराली जलाना और आतिशबाजी को मुख्य कारण बताया जा रहा है. बीते दिनों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया था, इसके बाद हालत कुछ सुधरे ज़रूर लेकिन दिल्ली की हवा अभी भी ख़तरनाक़ स्थिति में बरक़रार है. अब भी दिल्ली की आबोहवा बेहद गंभीर श्रेणी में बनी हुई है.

AQI 300 पार

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण रोज़ाना खतरनाक और बेहद खतरनाक स्तर पर बना रहता है ऐसे में प्रदेशवासियों के लिए खुली हवा में सांस लेना भी दूभर हो गया है. प्रदूषण के चलते लोग आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतों की शिकायत कर रहे हैं. हालांकि, दिल्ली में अब तेज़ हवाओं का दौर शुरू हो गया है, जिससे प्रदूषण के कम होने के आसार हैं. प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर से रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान तेज कर दिया है. बता दें दिल्ली एनसीआर में स्थित आनंद में विहार में 393 तक एक्यूआई आज सुबह आठ बजे तक दर्ज किया गया है, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. आइटीओ में भी स्थिति ठीक नहीं है, यहां पर 378 तक एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा. इसके साथ ही आइजीआई एयरपोर्ट पर 349 के पास एक्यूआई दर्ज किया गया है.

दिल्ली में पड़ने वाली है ज़ोरदार ठंड : IMD

दिल्ली एनसीआर में अब तेज हवाएं चलने लगी हैं, ऐसे में मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक 20 से 23 नवंबर तक अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 11-12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इस दौरान सुबह में हल्का कोहरा हो सकता है. 24 नवंबर से ठंड बढ़ने की संभावना है, तब न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है.

 

यह भी पढ़ें :

Weather Updates: आंध्र प्रदेश में आसमानी आफत, अबतक 20 की मौत, तमिलनाडु, पुडुचेरी समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

Rajkumar Hirani Birthday बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर जिन्होंने बतौर एडिटर की थी शुरूआत

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर