Delhi Government increase minimum wage:  दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के बीच मजदूरों को बड़ी राहत दी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली के अनस्किल्ड, सेमी स्किल्ड, स्किल्ड और अन्य श्रमिकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी किया है. साथ ही सभी को बढ़ी हुई दर के साथ भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है।

महंगाई भत्ते के तहत अनस्किल्ड मजदूरों के मासिक वेतन को 15,492 रुपये से बढ़ाकर 15,908 रुपये, सेमी स्किल्ड श्रमिकों के मासिक वेतन को 17,069 रुपये से बढ़ाकर 17,537 रुपये और स्किल्ड श्रमिकों के मासिक वेतन को 18,797 रुपये से बढ़कर 19,291 रुपये किया गया है।

वहीं गैर मैट्रिक कर्मचारियों का मासिक वेतन 17,069 से बढ़ाकर 17,537 रुपये, मैट्रिक लेकिन गैर स्नातक कर्मचारियों का मासिक वेतन 18,797 से बढ़ाकर 19,291 रुपये और स्नातक और इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले मजदूरों का मासिक वेतन 20,430 से बढ़ाकर 20,976 रुपये कर दिया गया है।

नई दरें 1 अप्रैल से लागू हैं। इस बढ़ोतरी से कम से कम 55 लाख कॉन्ट्रैक्चुअल श्रमिकों को फायदा पहुंचेगा।

क्या कहा सिसोदिया ने

सिसोदिया ने कहा कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए महामारी के दौरान यह बड़ा कदम उठाया गया है। इसका लाभ लिपिक और सुपरवाइजर वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्य तौर पर केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है। इसलिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते जोड़कर नए न्यूनतम वेतन की घोषणा की है।

WB BJP Complaint Mukul Ray to Speaker : क्या मुकुल राय की विधायकी पड़ सकती है खतरे में? बीजेपी ने स्पीकर से अयोग्य ठहराने की मांग की

Milkha Singh Death: थम गई फ्लाइंग सिख की रफ्तार, कोरोना से जंग हार गए मिल्खा सिंह

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर