नई दिल्ली. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को कहा कि डीटीसी के बेड़े में शामिल की जाने वाली एक इलेक्ट्रिक बस का प्रोटोटाइप लंबे इंतजार के बाद आया है और इसे जल्द ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) 300 ई-बसें खरीद रहा है जिनकी डिलीवरी पिछले साल नवंबर में शुरू होनी थी। चल रही महामारी सहित विभिन्न कारणों से इसमें देरी हुई। इन इलेक्ट्रिक बसों के पहले सेट को फरवरी में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक परिवहन के लिए शुरू किए जाने की उम्मीद है।

दिल्ली में वर्तमान में 6,793 बसों का बेड़ा है, जिनमें से 3,760 दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) द्वारा चलाई जाती हैं और 3,033 राज्य परिवहन विभाग के माध्यम से दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) लिमिटेड द्वारा संचालित की जाती हैं।

जानें इलेक्ट्रिक बस की खासियत

1- डीटीसी शुरू में 300 ई-बसें खरीद रहा है जिनकी डिलीवरी पिछले साल नवंबर में शुरू होनी थी। चल रहे कोविड -19 महामारी सहित विभिन्न कारणों से इसमें देरी हुई।
2-ये लो-फ्लोर बसें हाइड्रोलिक लिफ्टों से लैस होंगी ताकि व्हीलचेयर पर बैठे यात्री बस में चढ़ सकेंगे।
3- इनमें जीपीएस ट्रैकर, पैनिक बटन और सीसीटीवी कैमरे भी होंगे।
4- रविवार को आई प्रोटोटाइप बस का राज्य परिवहन विभाग और वाहन निर्माता कंपनी जेबीएम ऑटो लिमिटेड द्वारा परीक्षण किया जा रहा है।
5- कुल 2,300 इलेक्ट्रिक बसें पाइपलाइन में हैं। इनमें से 1,300 की खरीद डीटीसी द्वारा की जाएगी और बाकी 1,000 क्लस्टर योजना के तहत काम करेंगे।
6- क्लस्टर इलेक्ट्रिक बसें शुरू होने में अभी छह महीने और लगेंगे।
7- गहलोत ने सोमवार को कहा कि फरवरी में पहली बार शुरू होने के बाद हर महीने करीब 50 के जत्थे में ई-बसें जोड़ी जाएंगी.

8- दिल्ली सरकार इन ई-बसों के लिए बस डिपो को चार्जिंग स्टेशनों से लैस करेगी। यह चरणों में किया जाएगा।

9- इसके अलावा, डीटीसी चार “हाइब्रिड” बस डिपो बनाएगी, जो इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसों का एक संयोजन होगा। ये होंगे सुभाष प्लेस डिपो, राजघाट डिपो, हसनपुर डिपो और बवाना।

10-दिल्ली में ई-बसों को शामिल करने की योजना की घोषणा सबसे पहले जुलाई, 2018 में की गई थी। भविष्य में, दिल्ली सरकार केवल इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करेगी।

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 4099 नए केस, राजधानी में संक्रमण दर 6% के पार

Jammu Kashmir Encounter: जम्मू कश्मीर पुलिस ने मुठभेड़ में लश्कर के खूंखार आतंकी सलीम पर्रे को मार गिराया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर