नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दी गई है. इस बार भी लॉकडाउन में मेट्रो सेवा भी बन्द रहेगी. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार कोरोनोवायरस मामलों में भारी गिरावट के बावजूद, एक और सप्ताह, यानी 24 मई तक लॉकडाउन तक बढ़ा दिया गया है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ऐलान किया कि दिल्ली में लॉकडाउन 7 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. सीएम ने बताया कि इस लॉकडाउन में सख्ती रहेगी. उन्होंने कहा कि अभी ढिलाई देने का समय नहीं. अगर दिया तो फिर हालात खराब हो जाएगी. उन्होंने कहा कि कहा कि पिछले कुछ दिनों में व्यापारियों, महिलाओं और दूसरे लोगों से बात हुई सबने कहा कि केस कम हुए हैं लेकिन कड़ाई बरकरार रखने की जरूरत है.

19 अप्रैल को, सीएम केजरीवाल ने कोरोनावायरस संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए छह दिनों के तालाबंदी की घोषणा की थी. बाद में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए लॅाकडाउन को तीन बार बढ़ाया गया. पिछले हफ्ते केजरीवाल ने 17 मई तक तालाबंदी को यह कहते हुए बढ़ा दिया कि कोई भी ढिलाई महामारी की मौजूदा लहर में अब तक प्राप्त लाभ को खत्म कर देगी. आप सरकार ने मेट्रो ट्रेनों के निलंबन और सार्वजनिक स्थानों पर शादी समारोहों पर रोक जैसे सख्त कदम उठाए थे.

इससे पहले पीटीआई से बात करते हुए, नेशनल दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि कोई भी शुरू से ही तालाबंदी के पक्ष में नहीं था. “लेकिन उनके पास कोई विकल्प नहीं था क्योंकि दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे थे. हालांकि, अब हमारी राय है कि सरकार को लॉकडाउन बढ़ाने के बजाय कानूनों को सख्ती से लागू करने और उचित स्वच्छता के साथ चरणबद्ध तरीके से बाजार खोलना चाहिए.”

उधर, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने दिल्ली सरकार से लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की थी. उन्होंने सुझाव दिया था कि उन जिलों से प्रतिबंध नहीं हटाए जाने चाहिए जहां संक्रमण की दर परीक्षण किए गए लोगों के 10% से अधिक है. वर्तमान में, नई दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों में परीक्षण-सकारात्मकता दर 10% से अधिक है. एक पोर्टल ने भार्गव के हवाले से कहा, “अगर कल दिल्ली खुल गई तो यह एक आपदा होगी.”

शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने कहा था कि पिछले कुछ दिनों में सीओवीआईडी ​​​​के मामलों में गिरावट आई है और सकारात्मकता दर घटकर 11 प्रतिशत हो गई है. पिछले 24 घंटों में, राजधानी शहर में 6,430 नए कोविज19 मामले और 337 मौतें दर्ज की गईं.

Petrol and Diesel Prices Hike : पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी जारी, कई जगह पेट्रोल 100 के पार, जाने अपने शहर का दाम

India Covid Latest Updates : कोरोना से पिछले 24 घंटे में 4,077 मौत, 3.11 लाख मिले नए कोरोना, पीएम ने की उच्च स्तरीय बैठक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर