Delhi Dengue Disease : दिल्ली में एकबार फिर डेंगू वापस आया है। अभी तक डेंगू के 31 मामले सामने आ चुके हैं। ये आंकड़ा इसलिए भी बड़ा है क्योंकि डेंगू के ज्यादतर मामले जुलाई से नवंबर के बीच देखने को मिलते थे।

डेंगू के ये 31 केस 1 जनवरी से लेकर 12 जून के बीच के हैं। जोकि 2018 के बाद से सबसे ज्यादा हैं। साल 2018 में ये आंकड़ा 24 दर्ज किया गया था।

जान का नुकसान नहीं

विशेषज्ञों कहना है कि इस बार जल्द बारिश आने की वजह से डेंगू की भी जल्द बीमारी सामने आई है। हालांकि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अभी तक किसी की जान का नुकसान नहीं हुआ है।

मालूम हो कि डेंगू वायरस Aedes मच्छर के काटने से होता है। डेंगू और कोरोना दोनों के ही शुरूआती लक्षण बुखार से शुरू होते हैं। इन दोनों में अंतर देखकर आपको चिकित्सीय मदद लेनी चाहिए।

ये है लक्षण

डेंगू के बुखार में उल्टी, सूजन, रैशेज होते हैं। अगर डेंगू ने गंभीर रूप ले लिया हो तो इसमें बार-बार उल्टी आना, सांस तेज चलना, पेट में दर्द रहना, मसूड़ों से खून निकलना, कमजोरी, उल्टी में खून निकलना आदि भी शामिल हैं।

Aishwarya Rai On Bajirao Mastani And Padmavati : बाजीराव मस्तानी और पद्मावत करने को तैयार थीं ऐश्वर्या राय लेकिन संजय लीला भंसाली को नहीं मिला लीड एक्टर

Sushant Singh Rajput Death Anniversary : जानिए क्यों सुशांत सिंह राजपूत ने ठुकराई उनकी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप