नई दिल्ली/ देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना अपना कहर बरपा रहा हैं. दिन प्रतिदिन कोरोना रिकॉर्ड तोड़ता जा रहा हैं. राजधानी दिल्ली में कोरोना का आंकड़ा दस हजार के पार पहुंच गया है. कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों में बेड्स की उपलब्धता को लेकर चिंता जताई है. ऐसे में अब दिल्ली में एक बार फिर अस्थाई अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है. ऐसे में बेड्स की कमी को दूर करने के लिए सेंट्रल दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल के ठीक सामने मौजूद शहनाई बैंक्वेट हॉल को 120 बेड वाला कोरोना अस्पताल बनाया जा रहा है.

राजधानी दिल्ली में वैसे भी अप्रैल का महीना शादियों के लिए जाना जाता हैं. अप्रैल के महीने में काफी शादियां होती हैं. लेकिन कोरोना के कहर के वजह से शादियों के सीजन में चमचमाते दिखाई देने वाले बैंक्वेट हॉल सुनसान दिखाई दे रहे हैं और इनका इलाज कोरोना मरीजों के लिए किया जा रहा हैं. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि बारात घर को कोविड सेंटर में तब्दील किया जा रहा हो, बल्कि कोरोना की शुरुआत में भी ऐसा किया गया था.

बैंक्वेट हॉल के कोविड सेंटर को मेडिकल सुविधाओं की जिम्मेदारी ‘डॉक्टर्स फ़ॉर यू’ संस्था को सौंपी गई है. डॉ रजत जैन ने बताया कि कोविड सेंटर में एक कोरोना मरीज को ऑक्सीजन से लेकर हर जरूरी ट्रीटमेंट मुहैया कराया जाएगा. अभी यहां पर 100 बेड्स की व्यवस्था की गई है. हर बेड के साथ ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर या ऑक्सीजन सिलेंडर का इंतज़ाम किया गया है. डॉ ने आगे बताया कि बहुत से लोग गंभीर बीमार नहीं होते हैं और डर की वजह से अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं और गंभीर रूप से बीमार कोरोना मरीज को बेड नहीं मिल पाता है. इसके अलावा अगर कोविड सेंटर में किसी कोरोना मरीज़ की तबीयत बिगड़ती है तो उसे नज़दीकी अस्पताल में तुरंत भर्ती किया जाता है.

बैंक्वेट हॉल में मरीजों के इलाज की व्यवस्था

  1. कोरोना मरीज के लिए सभी 120 बेड्स के साथ ऑक्सीजन की व्यवस्था भी होगी
  2. कोरोना मरीजों की देखरेख, सुबह, शाम और रात की शिफ्ट में भर्ती हुए मरीज़ो के आधार पर होगी डॉक्टर्स, नर्सेज और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी
  3. बैंक्वेट हॉल में 30 से ज़्यादा सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी मरीज़ों पर नज़र, हॉल में ही होगी बाथरूम की व्यवस्था की जाएगी.
  4. सेंटर में साफ सफाई के लिए करीब 12 हाउस कीपिंग स्टाफ तैनात किए जाएंगे.
  5. मरीजों के लिए सुबह चाय, नाश्ता, लंच, शाम को भी नाश्ता और डिनर की व्यवस्था होगी.

Sputnik vaccine Approval: मोदी सरकार ने दी तीसरी कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी को आपातकालीन मंजूरी

Corona Update in Bihar: PMCH ने कोरोना मृत गलत व्यक्ति की लाश परिवार को थमाई, अंतिम संस्कार में पता चलती गलती, हेल्थ मेनेजर सस्पेंड

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर