नई दिल्ली/ देश में कोरोना भयावह रूप ले चुका है। रोजाना लोग कोरोना की चपेट में आ रहे है, कोविड से होने वाली मौतों का आंकड़ा लोगों में दहशत फैला रहा है। अस्पतालों में बेड खत्म हो चुके है। पहले से ही अस्पतालो न ने इतने मरीज भर्ती हो चुके है। ऑक्सीजन की भारी कमी होती जा रही है। जिन अस्पतालों में बेड है वहां की जानकारी मरीजों को मिल नहीं पा रही है।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी अस्पतालों में बेड्स खत्म हो चुके है। कई मरीज अस्पताल पहुंच जाते है फिर तब उन्हे पता चलता है कि अस्पताल में बेड ही नही है, फिर उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दिल्ली सरकार ने कोरोना की पहली लहर के दौरान एक ऐप लॉन्च की थी जिसका नाम दिल्ली कोरोना ऐप(Delhi Corona App) है। यह ऐप मरीजों को COVID-19 के बेड्स ढूंढने में मदद करता है। इस ऐप के जरिए मरीज दिल्ली के अस्पतालों में हर तरह के बेड जैसे मौजूद साधारण COVID-19 बेड, COVID-19 ICU बेड्स, COVID-19 ICU बेड्स वेंटीलेटर्स के साथ सभी की जानकारी इस ऐप से ले सकते हैं। आइए आपको बताते है आसान स्टेप्स जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है।

कैसे करें डाउनलोड

सबसे पहले आप गूगल प्ले में जाएं और लिखें Delhi corona और इसे डाउनलोड करें।Delhifightscorona.in/beds इस ऐप को सुबह 10:00 बजे और शाम को 6:00 बजे अपडेट किया जाएगा। 8800007722 पर व्हाट्सएप्प से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

दिल्ली में इस आसन तरीके से ढूंढे खाली बेड

  1. ऐप डाउनलोड हो करने के बाद आपको इसे नोटिफिकेशन भेजने के अनुमति देनी होगी। ऐसा करने से आपको इस ऐप की अपडेट हमेशा मिलती रहेगी।
  2. इसके बाद आपको अपने फोन की होम स्क्रीन पर ही कोविड-19 बेड्स की उपलब्धता की जानकारी मिलती रहेगी।
  3. इस ऐप में फोन के होम पेज पर बेड्स की जानकारी दी गई होगी जिसमें साधारण COVID-19 बेड, COVID-19 ICU बेड्स (बिना वेंटीलेटर्स के), COVID-19 ICU बेड्स (वेंटीलेटर्स के साथ) तीनों तरह के बेड्स मौजूद होंगे।

जानें बेड्स की उपलब्धता कैसे पता चलेगी

दिल्ली कोरोना ऐप में अस्पतालों में बेड्स की उपलब्धता को बताने के लिए तीन कलर्स का इस्तेमाल किया गया है। पहला ग्रीन (हरा) रंग है। इसका मतलब कोविड-19 बेड्स उपलब्ध हैं। दूसरा येलो (पीला) रंग है। इसका मतलब कोविड-19 बेड्स की उपलब्धता सीमित है। तीसरा कलर रेड (लाल) है। इसका मतलब है कि कोविड-19 बेड्स की उपलब्धता नही है।

Delhi Free Covid Vaccince : अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को फ्री में लगाया जाएगा कोरोना वैक्सीन

Oxygen Crisis in Patna: पटना के 16 अस्पतालों में सिर्फ चंद घंटो की बची ऑक्सीजन, एजेंसी संचालक का मोबाइल फोन बंद

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर