Thursday, August 11, 2022

दिल्ली में कोरोना की स्थिति बिगड़ी, एक हज़ार के पार मामले

नई दिल्ली, देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. जहां दिल्ली, महाराष्ट्र में हालात सबसे ज़्यादा ख़राब हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,109 नए मामले दर्ज़ किए गए हैं. इस दौरान कोरोना से 1 मरीज की मौत भी हुई है. वहीं 1,265 मरीज ठीक भी हुए हैं. अच्छी खबर ये है कि ठीक होने वालों की संख्या नए संक्रमण से अधिक है. दिल्ली में इस समय कोरोना की दर 5.87 फीसद हो गई है. बता दें, बीते 24 घंटे में 18,886 टेस्ट किए गए हैं.

मरीजों की संख्या में 23 फिसदी का उछाल

देश में कोरोना का प्रकोप फिर देखने को मिल रहा है, महामारी थमने का नाम ही नही ले रहा है। कोरोना के उतार-चढ़ाव सिलसिला लगातार जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के तरफ से बुधवार को जानकारी दी गई कि पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे देश में कोविड के 14,506 नए कोरोना मरीजों की पुष्टी हुई है, और 30 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि पिछलें दिन के मुकाबलें में मरीजों की संख्या में 23 प्रतिशत का उछाल देखा गया है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या लगभग 1 लाख पहुंच चुकी है। दैनिक सकरात्मकता दर 3.35 फिसदी और साप्ताहिक सकरात्मकता दर 3.30 प्रतिशत हो गई है।

बूस्टर डोज पर विशेष ध्यान

आईसीएमआर और भारत बायोटेक के अध्ययन में विशेषज्ञों का कहना है कि कोवैक्सीन की बूस्टर खुराक कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के खिलाफ टीके का प्रभाव बढ़ाती है। अध्ययन में कहा गया है कि सीरियन हैमस्टर मॉडल (मनुष्य से जुड़ी बीमारियों का अध्ययन करने वाले पशु मॉडल) में डेल्टा स्वरूप के खिलाफ टीकाकरण की दो-तीन खुराक के बाद भारत बायोटेक के कोवैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षात्मक क्षमता तथा ओमीक्रोन के स्वरूपों के खिलाफ इसके प्रभाव का अध्ययन किया गया। इस अध्ययन के नतीजे पिछलें दिनो बायोआरक्सिव में प्रकाशित हुए।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news