नई दिल्ली. चुनाव आयोग (ECI) ने दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस वार्ता में बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को एक ही चरण में आयोजित किया जाएगा. दिल्ली में चुनाव 8 फरवरी को आयोजित होंगे और मतगणना और नतीजे 11 फरवरी को घोषित होंगे. 14 जनवरी को चुनाव की नोटिफिकेशन जारी होगा. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी होगी. 24 जनवरी को नमांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी.

दिल्ली में पिछले चुनाव 2015 में हुए थे जिसमें आम आदमी पार्टी ने कुल 70 सीटों में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था और अरविंद केजरीवाल दिल्ली में सबसे ज्यादा सीटें लाकर मुख्यमंत्री बने थे. बीजेपी को तीन सीटें मिली थीं तो कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल पाया था.इस बार दिल्ली विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा इसकी घोषणा न तो बीजेपी ने की है न ही कांग्रेस ने.

ऐसे में अरविंद केजरीवाल फेवरेट के तौर पर चुनाव में उतरेंगे. हालांकि दिल्ली चुनावों से कुछ दिनों पहले ही अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला करने वाली बीजेपी इसे वोट में तब्दील करना चाह रही है. यह तो चुनाव नतीजे ही बताएंगे कि इस कदम का बीजेपी को कितना फायदा हुआ. हालांकि आम आदमी पार्टी भी इसका श्रेय ले रही है.

चीफ इलेक्शन ऑफिसर (CEO) दिल्ली, रणबीर सिंह ने बताया कि दिल्ली में कुल 1 करोड़ 46 लाख, 92 हजार 136 वोटर्स हैं. इनमें 80.55 लाख पुरुष हैं जबकि 66.35 लाख महिला वोटर्स हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग ने दिल्ली में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम बड़े स्तर पर चलाया. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोजित कराने के लिए 90 हजार कर्मचारियों को भर्ती की गई है.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख वोटर्स हैं. दिल्ली में 2689 जगहों पर वोटिंग होगी. दिल्ली में 13,750 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 80 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक सीधे वोट डालने के अलावा पोस्टल वोट भी डाल सकेंगे. इसके अलावा दिव्यांग लोगों के लिए भी चुनाव आयोग ने वोट डालने की अलग व्यवस्था की है. 

 

ये भी पढ़ें, Read Also:

Prashant Kishor AAP Acche Beete 5 Saal Slogan: प्रशांत किशोर करेंगे दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में सीएम अरविेंद केजरीवाल की नैया पार, AAP का नया नारा- अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल

Prashant Kishor Work With AAP In Delhi: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में आम आदमी पार्टी के लिए काम करेंगे, सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App