नई दिल्ली. Delhi Air Pollution -दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन और इसके तौर-तरीकों पर एक प्रस्ताव पेश करेगी।

यह शीर्ष अदालत द्वारा केंद्र और शहर की सरकारों को दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाने और वाहनों को रोकने और राष्ट्रीय राजधानी में तालाबंदी जैसे उपायों का सुझाव देने के कुछ दिनों बाद आया है।

सर्दियों की शुरुआत के साथ, दिल्ली की वायु गुणवत्ता हर साल पराली जलाने, परिवहन से उत्सर्जन, शहर के बाहर कोयले से चलने वाले संयंत्रों और अन्य उद्योगों के साथ-साथ खुले में कचरा जलाने और धूल के कारण खतरनाक स्तर तक गिर जाती है।

प्रदूषण लोगों को भी गंभीर रूप से प्रभावित करेगी

संघीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल शहर और उसके आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 500 के पैमाने पर 470-499 तक खराब हो गया है। प्रदूषण के उस स्तर का मतलब है कि हवा मौजूदा बीमारियों वाले लोगों और यहां तक ​​कि स्वस्थ फेफड़ों वाले लोगों को भी गंभीर रूप से प्रभावित करेगी।

स्थिति गंभीर रहने के साथ, AAP सरकार ने 20 नवंबर तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया और दिल्ली के सभी सरकारी कार्यालयों को सोमवार से घर से काम करने के लिए कहा। इसने 17 नवंबर तक निर्माण गतिविधियों पर भी रोक लगा दी है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘विभाग द्वारा शनिवार देर रात जारी आदेश में हमने स्पष्ट किया है कि जिन स्कूलों या शैक्षणिक संस्थानों में पहले से परीक्षा हो रही है, वे खुले रहेंगे. अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान 20 नवंबर तक बंद रहेंगे.’ रविवार को कहा कि विभाग ने आपातकालीन उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक अधिसूचना जारी की।

आप सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में डीजल जनरेटर सेट और कोयला भट्टों को बंद करने, पार्किंग शुल्क बढ़ाने, मेट्रो और बस की आवृत्ति बढ़ाने आदि का भी सुझाव दिया है।

राय ने यह भी कहा कि इन सभी आपातकालीन उपायों के पीछे मुख्य उद्देश्य शहर में वाहनों और धूल प्रदूषण को कम करना है।

इस दौरान कंटेनिंग उपायों के तहत शहर में धूल को जमने के लिए 400 टैंकर पानी का छिड़काव करेंगे। सरकार 4,000 एकड़ खेतों में पराली के सड़ने के लिए बायो डीकंपोजर घोल के छिड़काव का काम 20 नवंबर तक पूरा कर लेगी.

Manipur Terror Attack : मणिपुर आतंकी हमला सोची समझी साजिश, PLA-MNPF ने ली जिम्मेदारी

Air Pollution: दिल्ली की एयर क्वालिटी बहुत खराब, अगले 2 दिनों में सुधार की संभावना

T20 World Cup 2024 की मेजबानी कर सकता है अमेरिका

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर