नई दिल्ली. दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है. दिवाली के बाद से ही दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स ( Delhi Pollution ) खतरनाक बना हुआ है. ऐसे में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि वे मॉर्निंग वॉक पर न जाएं और कोरोना के साथ-साथ प्रदूषण बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करें. दिल्ली की हवा दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है, इसी क्रम में सफ़र इंडिया के मुताबिक अगले दो दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है.

दुनिया में सबसे ज़्यादा प्रदूषित दिल्ली 

राजधानी में इन दिनों खराब हवा का दौर चल रहा है, दिल्ली की आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. सफर इंडिया द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली का AQI ‘बेहद गंभीर’ श्रेणी में 499 दर्ज किया गया. साथ ही, प्रदूषण पर नज़र रखने वाली संस्था आईक्यू एयर द्वारा दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की गई है, जिसमें दिल्ली शीर्ष पर है. वहीं नोएडा में भी AQI बेहद गंभीर श्रेणी में 772 दर्ज किया गया

टॉप 10 प्रदूषित शहर

आईक्यू एयर द्वारा जारी सूचि के मुताबिक दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर ये हैं –

1. दिल्ली, भारत (एक्यूआई: 556)

2. लाहौर, पाकिस्तान (एक्यूआई: 354)

3. सोफिया, बुल्गारिया (एक्यूआई: 178)

4. कोलकाता, भारत (एक्यूआई: 177)

5. जाग्रेब, क्रोएशिया (एक्यूआई: 173)

6. मुंबई, भारत (एक्यूआई: 169)

7. बेलग्रेड, सर्बिया (एक्यूआई: 165)

8. चेंगदू, चीन (एक्यूआई: 165)

9. स्कोप्जे, उत्तरी मैसेडोनिया (एक्यूआई: 164)

10. क्राको, पोलैंड (एक्यूआई: 160)

पॉल्यूशन की वजह से विजिबिलिटी पर भी पड़ा असर

बीते दिनों से लगातार दिल्ली की हवा खतरनाक स्थिति में है ठण्ड बढ़ने के साथ ही हवा में प्रदूषण के कण जमना शुरू हो गए हैं और इसका सीधा विजिबलिटी पर पड़ा है. राजधानी में रोज़ाना स्मोग की मोटी चादर देखी जा रही है. कुतुब मीनार, लोटस टैंपल, अक्षरधाम मंदिर के आसपास के इलाकों में स्मॉग और लो विजिबिलिटी दर्ज की गई. साथ ही ‘खराब हवा’ की वजह से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी के सबसे दो प्रदूषित इलाकों के बात करें तो इनमें वजीरपुर और जहांगीरपुरी में शुक्रवार को एक्यूआई 700 से अधिक दर्ज किया गया.

 

यह भी पढ़ें :

Railway News: स्पेशल ट्रेन और स्पेशल किराया खत्म, अब पहले की तरह होगा ट्रेनों का परिचालन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर