Monday, December 5, 2022

Delhi Air pollution: दिल्ली में निर्माण, तोड़-फोड़ की गतिविधियों पर लगी रोक

नई दिल्ली. Delhi Air pollution दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि हाई एयर प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर अगले आदेश तक प्रतिबंध जारी रहेगा। आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को छोड़कर ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध 7 दिसंबर तक जारी रहेगा, जबकि सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, राय ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद कहा।

मंत्री ने कहा, “विशेषज्ञों ने कहा है कि कम तापमान और कम हवा की गति के कारण स्थिति स्थिर हो गई है और आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रहने की संभावना है। अगर बारिश होती है तो स्थिति में सुधार हो सकता है, जैसा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है।” .

उन्होंने कहा, “स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हमने दिल्ली में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर अगले आदेश तक प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। गैर-प्रदूषणकारी निर्माण गतिविधियों जैसे प्लंबिंग कार्य, आंतरिक सजावट, बिजली के काम और बढ़ईगीरी की अनुमति है।”

निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया

राय ने कहा कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार के ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को 18 दिसंबर तक बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने गुरुवार को इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध से प्रभावित श्रमिकों को प्रत्येक को 5,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और उनकी सरकार न्यूनतम मजदूरी के नुकसान की भरपाई भी करेगी।

स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू हो गईं और सरकारी कार्यालय सोमवार से फिर से खुल गए।

सरकार ने शहर के 14 क्षेत्रों में सरकारी आवासीय कॉलोनियों से अपने कर्मचारियों को लाने के लिए एक विशेष बस सेवा भी शुरू की है।

Tamil Nadu weather update: आईएमडी ने तमिलनाडु में मंगलवार तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की, स्कूल, कॉलेज बंद

14 Feet Long Python found in Bus: उदयपुर से मुंबई जा रही बस में दिखा अजगर

Corona Update 24 घंटे में 10549 नए पॉजिटिव मिले

Latest news