उत्तर प्रदेश. दीपों का उत्सव दीपावली नज़दीक हैं ऐसे में भगवान राम की नगरी अयोध्या को एक बार फिर जगमगाने ( Deepotsav World record to be made in Ayodhya ) की तैयारियां शुरू हो गई है. पिछले वर्ष की तरह ही इस साल भी राम जन्मभूमि को लाखों दीपों के साथ प्रज्वल्लित करने की तैयारी है. पिछले बार की तरह ही इस बार भी अयोध्या दीपों की रौशनी में डूब जाएगा और इसका यह जगमगाता रूप पूरा विश्व देखेगा.

12 लाख दीपों से जगमगाएगी भगवान राम की नगरी

दीवाली के सुअवसर पर अयोध्‍या में राम की पैडी पर 9 लाख दीपों का एक साथ प्रज्जवलन कर विश्व कीर्तिमान बनाया जाएगा. इसके साथ ही अयोध्या शहर में तीन लाख दीपक अतिरिक्त लगाए जाएंगे. इस तरह कुल 12 लाख दीपों का एक साथ प्रज्जवलन होगा. बता दें कि यह कार्यक्रम यह कार्यक्रम तीन नवंबर शाम छह से साढ़े छह बजे तक होगा. इसके अलावा दीपोत्‍सव पर डी होलोग्रैफिक शो, लेजर शो और आतिशबाजी भी कराई जाएगी. इस दौरान श्रीलंका का सांस्कृतिक दल रामलीला का मंचन करेगा, यह कार्यक्रम एक से पांच नवंबर तक चलेगा वहीं, अलग-अलग दिनों में विभिन्न साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. बता दें कि यहाँ आकर्षण का केंद्र होगा राम की पैड़ी का हेरिटेज लुक, राम की पैड़ी, इसके अलावा सरयू घाट व रामकथा पार्क को भव्य बनाने में कई एजेन्सिया जुटी हैं.

योगी सरकार कर रही है तैयारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के पांचवें दीपोत्सव के लिए अयोध्या संवरने लगी है. इस बार 1 से 6 नवंबर तक दीपोत्सव के आयोजन के लिए इस बार राम की पैड़ी भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी और इसको हेरिटेज लुक प्रदान करने का काम मोजार्टों की कंपनी कर रही है. इस बार 12 लाख दीप जलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है.

 

यह भी पढ़ें:

Shahrukh Khan celebrates as aryan got bail: आर्यन की बेल के बाद शाहरुख़ ने ऐसे मनाया जश्न

Trees Cry Like Humans Walk and Shine Like Fireflies इंसानों की तरह रोते हैं, चलते और जुगनू की तरह चमकते हैं पेड़

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर