नई दिल्ली. DDMA issues advisory for metro and buses : इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण की भारी मार झेल रही है. दीपावली के बाद से ही राजधानी की हवा लगातार खराब बनी हुई है. इसके पीछे किसानों का पराली जलाना और आतिशबाजी को मुख्य कारण बताया जा रहा है. बीते दिनों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया था, इसके बाद हालत कुछ सुधरे ज़रूर लेकिन दिल्ली की हवा अभी भी ख़तरनाक़ स्थिति में बरक़रार है. अब भी दिल्ली की आबोहवा बेहद गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. ऐसे में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार कई उपाय कर रही है लेकिन फिर भी इसका समाधान मिलता नज़र नहीं आ रहा है. 

डीडीएम ने जारी किया आदेश

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बीते दिनों डीडीएमए से मेट्रो और बसेस में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति मांगी थी, जिसे डीडीएमए ने तत्काल ही खारिज कर दिया था. अब डीडीएमए ने ताज़ा आदेश जारी करते हुए मेट्रो और बसेस में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दे दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( DDMA ) के आदेश के मुताबिक मेट्रो में सीटिंग कैपेसिटी के 30 फीसदी तक यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं. तो वहीं बसेस में सीटिंग कैपेसिटी के 50 फीसदी तक यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं. हालांकि, डीडीएमए ने अपने आदेश में यह भी साफ़ कर दिया है कि मेट्रो और बसेस में यात्रा के दौरान कोरोना नियमों की किसी भी तरह से अनदेखी नहीं होनी चाहिए. यात्रिओं को कोरोना सम्बंधित दिशा निर्देश जैसे मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें :

Delhi Pollution and weathers updates: स्मॉग से ढका दिल्ली एनसीआर, AQI 355 पार, IMD ने जारी किया कड़ाके की ठंड पड़ने का अलर्ट

Why Cryptocurrency Reached Below 57 हजार डॉलर के नीचे पहुंची क्रिप्टोकरेंसी, 6 दिनों से कीमतों में गिरवाट जारी

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर