Corona In Delhi

 

नई दिल्ली,  Corona In Delhi दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने राहत की खबर सुनाई है. पिछले दो दिन से दिल्ली के कोरोना केसेस में कमी आयी है. कोरोना की तीसरी लहर की मार झेलती राजधानी के लिए ये एक गुड न्यूज़ है.

राजधानी में आज यानि रविवार को 17 हज़ार करोना के मामले दर्ज़ होने की सम्भावना है, जबकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि संक्रमण दर 30 प्रतिशत से कम दर्ज़ की जाएगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, सत्येंद्र जैन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि बीते दो दिनों में राजधानी में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी है. स्वास्थ्य मंत्री की माने तो कोरोना मामलों में कमी की यह स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है. इस स्थिति का आकलन किया जाना है. ऐसा न हो कि मामलें कुछ समय के लिए अस्थाई रूप से घट रहें हो.

ICMR की गाइडलाइन्स से तीनगुना हो रहे टेस्ट

जैन बताते हैं कि दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगने के बावजूद भी टेस्ट में कोई कमी नहीं आई है. टेस्ट के लिये किसी भी व्यक्ति को रोका नहीं जाता. जबकि पिछले दिनों देखने में आया कि कोरोना टेस्ट कम होने के बावजूद कोरोना रेट में बढ़ौतरी हुई. दिल्ली में रोज़ाना ICMR की गाइडलाइन्स में जितने टेस्ट करवाने सलाह दी गयी है उससे अधिक ही टेस्ट किये जा रहे हैं. पिछले एक महीनें में दिल्ली में 60 हज़ार से एक लाख तक कोरोना टेस्ट किये गए हैं. दिल्ली में 3 लाख रोज़ाना टेस्ट करने की क्षमता है. क्योंकि दिल्ली की आबादी लगभग 2 करोड़ है तो सभी का टेस्ट करना संभव नहीं है. केवल उन लोगों का टेस्ट हो रहा है जो बीमार हैं.

कहीं ये कमी अस्थाई तो नही?

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली के अस्पतालों में मरीज़ों की संख्या धीरे-धीरे काम हो रही है. पाजिटिविटी रेट भी अब काम होता दिख रहा है. दिल्ली में लगाई गयी पाबंदियों का असर दिख रहा है. वीकेंड कर्फ्यू, नाईट कर्फ्यू के कारण लोग अब एक दुसरे से कम मिलते हैं. ऐसा होने पर सभी का बचाव संभव हो पा रहा है. बावजूद इसके कम होते संक्रमण के मामले अस्थाई रूप से हैं या स्थाई रूप से इसकी अभी कोई पुष्टि नही की गयी है. इसपर अभी आकलन किया जाना बाकी है.

 

यह भी पढ़ें :-

Cute Look Entertainment : डिजिटल युग में धूम मचाने आ रहा है “टच का फोन”, सुनने वालों ने कहा वाह

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : कोरोना से मौत पर भी नॉमिनी को मिलेगा रुपया

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर