July 18, 2024
  • होम
  • कोरोना के सब वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना मामले

कोरोना के सब वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, महाराष्ट्र में बढ़े कोरोना मामले

मुंबई, देश में इस समय कोरोना का नया सब वेरिएंट चिंता का विषय बना हुआ है. एक्सपर्ट्स ने इसपर चेतावनी भी जारी की है, अब तक देश के 10 राज्यों में इस वेरिएंट के कुल 69 मामले मिल चुके हैं. वहीं, देश में कोरोना के मामले भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में अब भी कोरोना मामलों में उछाल देखा जा रहा है. 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 3098 नए मामले सामने आए, इस दौरान 6 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई है. इसी के साथ राज्य में कोरोना पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 9. 72 फीसदी हो गया है.

भारत में कोरोना का नया वैरिएंट

देश में बीते 14 दिन से रोजाना कोरोना के 10 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना के नए सब-वैरिएंट BA.2.75 ने एक्सपर्ट्स की चिंता को बढ़ा दिया है. इजराइल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन का दावा है कि भारत के 10 राज्यों में कोरोना का यह सब-वैरिएंट पाया गया है.

वैज्ञानिकों का क्या है कहना

इस संबंध में एक्सपर्ट शाय फ्लीशोन ने कहा- अभी यह बताना जल्दबाजी होगी कि BA.2.75 कैसे रिएक्ट करेगा, लेकिन यह वैरिएंट खतरनाक हो सकता है. वहीं, इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिक थॉमस पीकॉक का कहना है कि इस नए सब-वैरिएंट पर नज़दीकी से नज़र रखनी होगी, जिससे पता चल सके कि यह कैसे रियेक्ट करता है और ये कितना खतरनाक है.

दुनिया भर के 8 देशों में मिला कोरोना का सब वैरिएंट

अब तक भारत समेत 8 देशों में कोरोना के इस नए सब वैरिएंट के 85 केस सामने आ चुके हैं. 2 जुलाई तक महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, और उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक और हिमाचल में इसके 69 मिले हैं, हालांकि, एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि जैसे जैसे वायरस कमजोर पड़ेगा, उसके नए सब-वैरिएंट सामने आते रहेंगे, इसलिए घबराहट की कोई बात नहीं है.

 

पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक, हेलीकाप्टर के उड़ान भरते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने छोड़े काले गुब्बारे

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन