बंगलुरु. बंगलुरु की कुछ स्टार्टअप कंपनियों ने पेट्रोल से चलने वाले किसी भी पुराने स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देने की अनूठी पहल शुरू की है। इसके लिए रकम भी कोई ज्यादा नहीं लग रही। यही नहीं, एक कंपनी तो हाइब्रि‍ड स्कूटर भी बना कर दे रही है।

बेंगलुरु में राइड शेयरिंग की सेवाएं देने वालीस्टार्टअप कंपनी Bounce ने ऐसी ही स्कीम शुरू की है. कंपनी किसी भी पुराने इंटर्नल कंबश्चन इंजन (पेट्रोल वाले) स्कूटर में इलेक्ट्र‍िक मोटर और एक बैटरी लगाकर उसे इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देती है. इसके लिए कंपनी सिर्फ 20 हजार रुपये चार्ज करती है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी पुराने स्कूटर में एक रेट्रोफिट किट लगाती है जिसमें इलेक्ट्र‍िक मोटर, बैटरी होती है। बाउंस के को-फाउंडर विवेकानंद हल्लेकरे ने बताया कि कंपनी ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पुराने परंपरागत स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदलना शुरू किया था। लेकिन जल्दी ही यह आभास हो गया कि यह तो बहुत बड़ा बाजार साबित हो सकता है।

Supreme Court reprimands UP Govt : कोरोना में अनाथ हुए बच्चों की जानकारी न देने पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई यूपी सरकार को फटकार

Haryana Accident : हरियाणा के भिवानी में बस-ट्रॉली की टक्कर में 4 की मौत, दर्जनों घायल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर