लखनऊः 2019 में होने वाले कुंभ मेले के लिए नई वेबसाइट (www.kumbhmela.com) लॉन्च की गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को इसे लॉन्च किया. वेबसाइट पर विजिट कर आप कुंभ मेला-2019 से जुड़ी हर जानकारी पा सकते हैं. इतना ही नहीं, वेबसाइट पर कुंभ मेले का इतिहास और इसके महत्व के बारे में भी बताया गया है.

यूपी सरकार अगले साल प्रयाग में होने वाले कुंभ मेले की जोरशोर से तैयारियां कर रही है. राज्य सरकार की मंशा है कि वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को कुंभ मेले में लाने की मुहिम में कामयाब हो सकें. इसके लिए राज्य पर्यटन विभाग करीब 5 करोड़ रुपये खर्च करेगा. वेबसाइट को आकर्षक बनाने के लिए कुंभ मेले की पुरानी तस्वीरों और वीडियो भी डाले गए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, अगले साल होने वाले कुंभ मेले के दौरान पड़ने वाले सभी शाही स्नानों को वेबसाइट पर लाइव किया जाएगा. वेबसाइट के लॉन्च कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने रेल मंत्री संग मिलकर कुंभ मेले और राज्य में चल रही रेलवे की कई परियोजनाओं की समीक्षा की. बताया जा रहा है कि सीएम योगी ने अधिकारियों को कुंभ मेले के लिए ऐप लॉन्च करने के भी निर्देश दिए हैं. मीटिंग में शामिल रहे प्रवक्ता ने बताया कि रेल मंत्री ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि कुंभ मेले के लिए चलने वाली सभी ट्रेनों को विशेष नाम दिए जाएंगे.

कुंभ 2019: मेला प्राधिकरण को चाहिए 30 वर्ष से कम आयु के IIT-IIM पेशेवर, मानदेय होगा 50,000 रुपये महीना

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App