नई दिल्ली. Chennai Heavy Rain-तमिलनाडु में भारी बारिश और बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के कारण आई बाढ़ में 14 लोगों की मौत हो गई है। चूंकि चेन्नई के कई हिस्से गुरुवार देर रात तक पानी में डूबे रहे, 75,000 से अधिक पुलिस अधिकारी और अन्य सरकारी अधिकारी नागरिकों की मदद के लिए युद्धस्तर पर हैं।

बांधों से अतिरिक्त पानी ने उपनगरों को एक आभासी, बड़े जल निकाय में बदल दिया है क्योंकि सड़कें जलप्रलय और कचरे से घिरी हुई हैं।

वर्तमान स्थिति

दबाव, जो गुरुवार को महानगर की ओर बढ़ा, यहां तट को पार करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जबकि अधिकारियों ने भारी शुल्क वाले मोटरों, रोबोटिक उत्खननकर्ताओं का इस्तेमाल किया और पानी को बाहर निकालने, नालियों को बंद करने, कचरा हटाने और पेड़ों को उखाड़ने के लिए अपनी पूरी मानव शक्ति को तैनात किया।

कल रात से हुई भारी बारिश ने लगभग पूरे शहर को पानी की चादरों से ढक दिया, जिसमें मायलापुर शहर भी शामिल है और वेलाचेरी सहित आस-पड़ोस के कई हिस्सों में भारी पानी भर गया है, और बारिश का पानी केके नगर और क्रोमपेट में सरकारी अस्पतालों में प्रवेश कर गया है, जिससे अधिकारियों को मरीजों को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सुविधाएं।

संपत्तियों को सुरक्षा की ओर ले जाना

क्षति के डर से, मदिपक्कम में बाढ़ प्रभावित राम नगर के कई निवासियों ने अपनी कारों को पास के वेलाचेरी फ्लाईओवर के किनारे पर या पास में इसी तरह की सुविधाओं के नीचे खड़ी कर दी।

बाढ़ की चपेट में आने वाले अनगिनत इलाकों में से पुडुपेट की गलियां, उफनती कूम नदी के पास, चुलाई, सेम्मनचेरी, कोडंबमबक्कम, केके नगर-एमजीआर नगर और अरुंबक्कम हैं।

लैंडिंग से प्रतिबंधित उड़ानें

चेन्नई हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि चेन्नई हवाईअड्डे के लिए उड़ानों का आगमन गुरुवार, 11 नवंबर को शाम 6 बजे तक के लिए निलंबित रहेगा, तेज बारिश और भारी हवा के कारण, चेन्नई हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा।

“भारी बारिश और भारी हवाओं के कारण, #AAI चेन्नई हवाई अड्डे पर आगमन आज 13:15 बजे से 18:00 बजे तक निलंबित रहेगा। प्रस्थान जारी रहेगा। यात्रियों की सुरक्षा पहलू और हवा की गंभीरता को देखते हुए निर्णय लिया गया है, “चेन्नई हवाई अड्डे ने ट्वीट किया।

आस-पड़ोस में पानी भर गया

उपनगरीय क्रोमपेट के पास हस्तिनापुरम के आसपास की सड़कें एक तेज रफ्तार नदी की तरह दिख रही थीं, जिसमें जलस्तर तीन फीट से अधिक बढ़ गया था। गिंडी-वेलाचारी प्वाइंट में फाइव फर्लांग रोड जैसे कई स्थानों पर जलमग्न लगभग तीन फीट या उससे थोड़ा अधिक था।

मुदिचुर, पेरुंगलाथुर और नंदीवरम-गुदुवनचेरी जैसे बाढ़ प्रभावित पड़ोस छोटे द्वीपों की तरह दिखाई देते हैं जहां आवश्यक जरूरतों के लिए बहुत कम पहुंच है। इन मोहल्लों से बिजली की आपूर्ति भी काट दी गई।

सीएम स्टालिन ने बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंत्रियों के साथ चर्चा की और बारिश की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्य सचिव वी इराई अंबू के नेतृत्व में राज्य के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की।

सीएम ने विभिन्न जिलों में बारिश से संबंधित मुद्दों के प्रबंधन के लिए विशेष रूप से प्रतिनियुक्त अधिकारियों को राहत गतिविधियों में तेजी लाने और राहत शिविरों में गुणवत्तापूर्ण भोजन और चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

वह आगे चाहते थे कि अधिकारी फसल के नुकसान को रोकने के लिए कदम उठाएं।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से कावेरी डेल्टा क्षेत्र में फसल के नुकसान का आकलन करने के लिए सहकारिता मंत्री आई पेरियासामी की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मंत्रिस्तरीय पैनल का गठन करने और राहत कार्य में तेजी लाने के लिए सरकार को एक रिपोर्ट सौंपने का भी आदेश दिया।

आईएमडी का क्या कहना है

आईएमडी के एक अपडेट में कहा गया है कि डिप्रेशन चेन्नई के करीब पहुंच रहा था और इसके जल्द ही उत्तरी तमिलनाडु और चेन्नई के आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करने की बहुत संभावना है।

बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 157 मवेशियों की मौत हो चुकी है, 1,146 झोपड़ियां और 237 घर प्रभावित हुए हैं.

ट्रेनें निलंबित

जल-जमाव को देखते हुए, उपनगरीय ट्रेन सेवाओं में चेन्नई सेंट्रल और तिरुवल्लूर के बीच निलंबन और गुम्मीदीपुंडी की ओर देरी देखी गई।

बाद में एक ट्वीट में, रेलवे ने कहा: “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चेन्नई सेंट्रल से तिरुवल्लूर और अरक्कोनम की ओर सेवाओं की संख्या में सुधार हुआ है, और कुछ ही सेवाओं को फिलहाल के लिए निलंबित कर दिया गया है। काम चल रहा है ट्रेन सेवाएं वापस सामान्य करें। #चेन्नईरेन।”

Kasganj Murder case: अल्ताफ की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने, मौत की वजह का हुआ खुलासा

T20 Live updates: वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से हारा पाकिस्तान

PM Meets Governors प्रधानमंत्री ने की पांच राज्यों के गवर्नर से मुलाकात

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर