कोलकाता. आज पश्चिम बंगाल में खेला जाने वाला खेला होबे दिवा मनाया जा रहा है। बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पिछले महीने हर साल 16 अगस्त को ‘खेला होबे दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की थी। ममता आज पूरे बंगाल में एक लाख से ज्यादा फुटबॉल बांटेंगी।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान ‘खेला होबे’ का नारा दिया था। तब से यह नारा पूरे देश में विपक्ष का नारा बन गया है। कुछ दिन पहले टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि खेला होबे पूरे देश में लोकप्रिय हो गया है। आज पूरा देश होबे बोल खेल रहा है। दिल्ली में भी होबे बोली जा रही है। ऐसे में हमें इस नारे को और आगे ले जाना है और इसे अमर बनाना है। दरअसल, 40 साल पहले 16 अगस्त 1970 को बंगाल में एक फुटबॉल मैच के दौरान भड़की हिंसा में कई लोग मारे गए थे। उनकी याद में ममता बनर्जी ने हर साल 16 अगस्त को खेले जाने वाले होबे दिवस को मनाने की घोषणा की है।

बता दें, 16 अगस्त को राष्ट्रीय फुटबॉल प्रेमी दिवस (राष्ट्रीय फुटबॉल प्रेमी दिवस) भी मनाया जाता है। इसी दिन 1980 में कोलकाता के प्रसिद्ध ईडन गार्डन में मोहन बागान और पूर्वी बंगाल के बीच हुई हिंसा में 16 फुटबॉल प्रेमियों की जान चली गई थी। आज ही के दिन 1946 में मोहम्मद अली जिन्ना ने डायरेक्ट एक्शन डे की घोषणा की थी, जिसमें हजारों हिंदू मारे गए थे। बीजेपी ने ममता पर डायरेक्ट एक्शन डे पर खेले गए होबे दिवस को मनाकर सांप्रदायिकता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

Gangajal Drinking Water : ग्रेटर नोएडा के गांवों को मिलेगा गंगाजल पीने का पानी: स्रोत

Meghalaya Violence: मेघालय में हिंसा के बाद CM के घर पर फेंके गए पेट्रोल बम, गृहमंत्री ने दिया इस्तीफा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर