पटना. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) जल्द ही जारी हो सकता है. पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि 10 मई को 10वीं का रिजल्ट जारी होगा लेकिन बोर्ड ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी. माना जा रहा है कि जल्द ही रिजल्ट जारी हो सकता है. 10वीं कक्षा के परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर देख सकते हैं.

गौरतलब है कि बिहार में 10वीं की परीक्षा इस साल 21 फरवरी से 28 के बीच आयोजित की गई थी. इस साल नियमों में बदलाव लाते हुए प्रश्न पेपर में 50 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप थे. छात्रों को इसके लिए अलग से एक ओएमआर शीट भी दी गई थी. इसके साथ उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर की जगह कोड का इस्तेमाल किया गया था. यह इस वजह से ताकि कोपी जांच रहे लोगों को यह पता नहीं चल पाए की यह उत्तर पुस्तिका किस छात्र या किस सेंटर की है. यह सब इंतजाम शिक्षा स्तर में और सुधार लाने के लिए किए गए हैं.

कैसे जाने अपना BSEB Bihar Board Class 10th Results 2018
1. रिजल्ट की घोषणा होते ही बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं.
2. वेबसाइट में BSEB Bihar Board Class 10th Results 2018 के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहीं से ही आप 12वीं कक्षा का रिजल्ट के ऑप्शन भी चुन सकते हैं.
3. रिजल्ट देखने के लिए अपना रोल नंबर और मांगी गई सभी जानकारी सही जांचकर लिखें.
4. क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. इसे बाद में डाउनलोड कर लें. चाहें तो आप उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

प्रवेश प्रक्रिया से पहले UGC ने जारी की 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची, यहां देखिए पूरी लिस्ट

UP Board Results 2018: CM योगी आदित्यनाथ ने की नकल पर सख्ती तो आया 5 वर्षों का सबसे खराब रिजल्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App