नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश और बिहार में होने वाले विधान परिषद के चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूचि जारी कर दी. बीजेपी द्वारा जारी की गई लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 10 उम्मीदवारों के नाम हैं वहीं बिहार से 3 प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश और बिहार में विधान परिषद की दो दर्जन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 26 अप्रैल को होने हैं. चुनाव के नतीजे भी इसी दिन घोषित कर दिए जाएंगे. घोषित कार्यक्रम के अनुसार 9 अप्रैल को अधिसूचना जारी हो गई और 16 अप्रैल तक नामांकन होंगे.

वहीं 17 अप्रैल को पर्चों की जांच और 19 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. 26 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. बता दें कि विधान परिषद में इस समय एसपी के 61, बीएसपी के 9, बीजेपी के 13 और कांग्रेस के दो सदस्य हैं. वहीं खाली होने वाली सीटों में सात एसपी की,, 2-2 बीजेपी औप बीएसपी की और एक आरएलडी की है. अंबिका चौधरी के इस्तीफे के बाद ले उनकी सीट पहले से खाली है.

इससे पहले बसपा ने राज्यसभा चुनाव के प्रत्याशी रहे भीमराव अंबेडकर को विधानसभा परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. राज्य सभा चुनाव हार चुके बीएसपी प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर ने गुरुवार को विधान परिषद चुनाव के लिए अपना पर्चा दाखिल किया था. उन्हें समाजवादी पार्टी ने समर्थन दिया है। अब एसपी और बीएसपी परिषद की एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी। विधान परिषद में जीत के लिए एक प्रत्याशी को 29 वोट चाहिए। ऐसे में एसपी के 46 और बीएसपी के 19 मिलाकर 65 होते हैं। इसमें भी राजा भइया और विनोद सिंह को कम कर दिया जाए, तब भी 63 वोट होते हैं। कांग्रेस का भी समर्थन मिल गया तो यह

उन्हें समाजवादी पार्टी ने समर्थन दिया है. अब एसपी और बीएसपी परिषद की एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी. बता दें कि विधान परिषद में जीत के लिए प्रत्याशी को 29 वोटों की जरूरत है. ऐसे में समाजवादी पार्टी के 46 और बहुजन समाज पार्टी के 19 मिलाकर 65 होते हैं. इसमें अगर राजा भइया और विनोद सिंह को कम कर दिया गया तो यह संख्या और भी बढ़ जाएगी. ऐसे में एसपी और बीएसपी के एक प्रत्याशी का जीतना लगभग तय माना जा रहा है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित 13 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पांच मई को और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी सहित 11 सदस्यों का कार्यालय छह मई को ख़त्म हो रहा है. जिसके चलते इन सीटों पर चुनाव होना है.

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

  1. डॉ. महेंद्र सिंह
  2. मोहसीन राजा
  3. श्रीमती सरोजनी अग्रवाल
  4. बुक्कल नवाब
  5. यशवंत सिंह
  6. जयवीर सिंह
  7. विद्यासागर सोनकर
  8. विजय बहादुर पाठक
  9. अशोक कटारिया
  10. अशोक धवन

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

  1. सुशील कुमार मोदी
  2. मंगल पांडे
  3. संजय पासवान

 

यह भी पढ़ें- विश्व हिंदू परिषद से प्रवीण तोगड़िया की छुट्टी, आलोक कुमार ने ली जगह

नीतीश कुमार का बड़ा बयान, इस धरती पर कोई खत्म नहीं कर सकता आरक्षण व्यवस्था

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App