नई दिल्ली/चंडीगढ़. हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी को सरकार का गठन करने के लिए जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी का समर्थन मिल गया है. जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार शाम बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके घर पर मुलाकात की. इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे. हरियाणा में सरकार गठन को लेकर बीजेपी और जेजेपी में गठबंधन की बात बन गई है.

गृह अमित शाह ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी के साथ मिलकर सरकार का गठन करने जा रही है. कुछ निर्दलीय विधायकों का भी इस सरकार का साथ मिलेगा. अमित शाह ने साफ कर दिया है कि हरियाणा में मुख्यमंत्री पद बीजेपी का होगा और जेजेपी से उप-मुख्यमंत्री पद दिया जाएगा. हरियाणा डिप्टी सीएम की रेस में प्रदेश की बधरा सीट से विधायक और दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला का नाम सामने आ रहा है. 

माना जा रहा है कि मनोहरलाल खट्टर ही हरियाणा के सीएम बनेंगे और जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम बनेंगे. मनोहरलाल खट्टर ने बताया है कि वे कल चंडीगढ़ में राज्यपाल से मुलाकात कर हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

दूसरी तरफ इंडियन नेशनल लोकदल और कांग्रेस ने इस गठबंधन को लेकर जेजेपी और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. इनेलो का कहना है कि जेजेपी और बीजेपी एक ही है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 90 में से 40 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. वहीं जेजेपी ने 10 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. किसी भी पार्टी को राज्य में बहुमत नहीं मिला लेकिन सबसे बड़ी पार्टी होने के चलते बीजेपी ने पहले निर्दलीय विधायकों को साथ में लेकर सरकार गठन करने की कोशिश की. बाद में जेजेपी का समर्थन लिया और सरकार गठन करने का फैसला लिया.

यहां पढ़ेंं BJP JJP Government in Haryana Highlights: 

Highlights

JJP ही BJP है- इनेलो

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने पार्टी प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला के पुराने बयान के जरिए बीजेपी-जेजेपी गठबंधन पर निशाना साधा है. इनेलो का कहना है कि जेजेपी ही बीजेपी है. यह बात आज सत्य हुई है.

जिस JJP ने BJP के खिलाफ वोट मांगकर 10 सीटें जीतीं, वो अपने वादों से मुकर गई- सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने जेजेपी-बीजेपी गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा है कि खट्टर सरकार को जनता ने जनमत से दरकिनार किया. जेजेपी भाजपा के खिलाफ लोगों से जनमत मांग 10 विधायक जीत कर आई. जेजेपी ने वादा किया था कि कभी भाजपा से गठबंधन नहीं करेंगे, मगर सत्ता की ड्योढ़ी कसमों-वादों से बड़ी हो गई.

JJP और INLD बीजेपी की B टीम थी और रहेगी- कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जेजेपी और इनेलो हमेशा से बीजेपी की B टीम थी और रहेगी. सुरजेवाला ने कहा कि आख़िर ‘ढोल की पोल’ खुल ही गई. जब भाजपा को समाज का बंटवारा कर सत्ता हासिल करनी हो तो कभी राजकुमार सैनी और कभी जजपा-लोकदल कठपूतली बन साथ खड़े हो जाएंगे. जनता अब तो असलियत जान गई है और पहचान गई है.

हरियाणा के हित में बीजेपी-जेजेपी का गठबंधन- दुष्यंत चौटाला

दुष्यंत चौटाला ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हरियाणा में स्थिर सरकार का गठन करने के लिए बीजेपी और जेजेपी का साथ आना जरूरी था. चौटाला ने अमित शाह और जेपी नड्डा का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारी पार्टी ने राज्य की बेहतरी के लिए यह फैसला लिया है.

खट्टर कल सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे

बीजेपी नेता और मौजूदा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि वे शनिवार यानी कल चंडीगढ़ में राज्यपाल से मिलेंगे और हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

मनोहर लाल खट्टर होंगे मुख्यमंत्री, चौटाला उपमुख्यमंत्री!

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दोनों पार्टियों के नेताओं ने तय किया है कि हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी दोनों मिलकर सरकार बनाएगी. मुख्यमंत्री बीजेपी का और उपमुख्यमंत्री जेजेपी से होगा. ऐसे में माना जा रहा है कि मनोहरलाल खट्टर फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे और दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री यानी डिप्टी सीएम बनेंगे.

हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी सरकार

हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी करेगी सरकार का गठन, अमित शाह बोले- मुख्यमंत्री बीजेपी से और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की पार्टी यानी जेजेपी से होगा.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App