नई दिल्ली. हरियाणा में एक बार फिर मनोहर लाल खट्टर की भाजपा सरकार बनने जा रही है लेकिन इस बार बीजेपी अपने दम पर नहीं बल्कि दुष्यंत चौटाला की जेजेपी की सहायता से सत्ता में वापसी करेगी. जेजेपी का बीजेपी के साथ आना काफी मुश्किल लग रहा था क्योंकि दुष्यंत चौटाला ने चुनाव रैलियों में खट्टर सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला. लेकिन चुनावी कड़वाहट भुलाकर दुष्यंत ने अमित शाह से मुलाकात कर भाजपा को समर्थन दे दिया. इस दौरान सरकार बनाने के लिए दोनों पार्टियों को मिलवाने में केंद्र वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर का अहम रोल रहा.

चुनाव से पहले हुई थी अनुराग ठाकुर और दुष्यंत चौटाला की मुलाकात

सूत्रों की मानें तो हरियाणा में बीजेपी की स्थिति का पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को पहले ही अंदाजा था. इसी वजह से उन्होंने बीजेपी 11 वरिष्ठ नेताओं को राज्य की 21 सीटों पर प्रचार के लिए भेजा. ये सभी वही सीट थीं जिनमें अमित शाह को हार का डर था. इसके साथ ही अमित शाह ने अनुराग ठाकुर को जिम्मेदारी दी कि वे दिल्ली जनपथ पर अपने पड़ोसी दुष्यंत चौटाला से चुनाव के बाद आने वाले नतीजों पर चर्चा करें.

सूत्रों के मुताबिक, रिजल्ट से एक दिन पहले अनुराग ठाकुर ने जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला से चुनाव के नतीजों को लेकर बातचीत की. उस दौरान दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वे पहले चुनाव के नतीजों का इंतजार करेंगे जिसके बाद शिक्षक भर्ती घोटाले में दिल्ली तिहाड़ में जेल काट रहे पिता अजय चौटाला से राय लेकर ही कोई अगला कदम उठाएं. नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर ऊभरी लेकिन बहुमत नहीं मिली, वहीं दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बन गए.

सूत्रों की मानें तो भाजपा से पहले ही दुष्यंत चौटाला का संपर्क हो चुका था जिसके बाद कयास लगाए जाने लगे कि दुष्यंत चौटाला अपना समर्थन शर्तों के साथ भाजपा को ही देंगे. फिर भी दुष्यंत चौटाला राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी मीटिंग का आयोजन करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की लेकिन वहां भी उन्होंने साफ नहीं किया कि वे भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ जाएंगे या मनोहर लाल खट्टर की बीजेपी के साथ.

शुक्रवार देर शाम जब दुष्यंत अनुराग ठाकुर के साथ उनकी गाड़ी से अमित शाह के घर पहुंचे तो तस्वीर कुछ साफ हुई. अमित शाह के घर बैठक में जेजेपी के दुष्यंत चौटाला राज्य के डिप्टी सीएम पद पर राजी हो गए. साथ ही उनकी पार्टी दो विधायकों को कैबिनेट में जगह देने की बात हुई. चुनाव के नतीजों से पहले शुक्रवार अमित शाह के घर की बैठक तक अनुराग ठाकुर की मेहनत सफल हुई जिसका फायदा उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय स्तर पर भी जरूर मिलेगा.

BJP JJP Government in Haryana Highlights: हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी करेगी सरकार का गठन, अमित शाह बोले- मुख्यमंत्री बीजेपी से और उपमुख्यमंत्री की रेस में दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला

Delhi BJP Leaders To Celebrate Diwali In Unauthorised Colonies: दिल्ली बीजेपी का आदेश- भाजपा नेता दीवाली के दिन अनाधिकृत कॉलोनियों के हर घर जाएं और लोगों से मिलें

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर