नई दिल्ली. झारखण्ड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 52 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी कर दी है. बीजेपी ने 88 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अभी 52 उम्मीदावारों को नाम जारी किया है. भाजपा के महासचिव अरुण सिंह ने झारखण्ड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए इस लिस्ट की घोषणा है. बीजेपी की इस लिस्ट में 17 अनुसूचित जनजाति (एसटी), 21 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और पांच महिला उम्मीदवार शामिल हैं. मौजूदा 30 विधायकों को टिकट मिला है और 10 का नाम इस लिस्ट में नहीं हैं.

मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्व और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं भानु प्रताप शाही को भी भाजपा का टिकट मिला है. बता दें कि झारखंड में 81 विधानसभा सीटें हैं और भाजपा पूर्व मंत्री सुदेश महतो के अखिल झारखंड छात्र संघ (आजसू) के साथ गठबंधन पर चर्चा कर रही है. आजसू प्रमुख महतो करीब 18 सीटों की मांग कर रहे हैं लेकिन भाजपा सिर्फ 10 सीटों की पेशकश करने को तैयार है. गठबंधन के बारे में औपचारिक घोषणा एक दो दिनों में होने की उम्मीद है.

प्रदेश में पांच चरण में वोटिंग होनी है जिससमें मतदान 30 नवंबर से शुरु होगा और 20 दिसंबर को खत्म होगा. प्रदेश में वोटिंग के बाद मतों की गिनती 23 दिसंबर को होगी और इस दिन ही नतीजे सामने आ जाएंगे. पहले चरण में 30 नवंबर को 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 7 दिसंबर को 20 विधानसभा सीटों पर, तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 विधानसभा सीटों पर, चौथे चरण में 16 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर और 5वें चरण में 20 दिसंबर को 16 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा.

इससे पहले आज भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास के कार्य की तारीफ की. नड्डा ने कहा कि सीएम रघुवर दास पिछले पांच वर्षों से एक कुशल, स्वच्छ और विकास उन्मुख सरकार प्रदान करने में सफल रहे हैं. झारखण्ड में श्री रघुवर दास जी के नेतृत्व में और श्री मोदी जी के राष्ट्रीय नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं के माध्यम से झारखण्ड की तस्वीर और तकदीर बदली है. इस कारण झारखण्ड में हम बहुत अच्छे से सरकार बनाएंगे ऐसा हमारा विश्वास है.

ये भी पढ़ें

Jharkhand Assembly Election 2019 Dates: झारखंड विधानसभा चुनाव 30 नवंबर से, जानिए किस दिन किस सीट पर होगी वोटिंग

Jharkhand Assembly Elections 2019 Date Announced: झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 5 चरण में 30 नवंबर से वोटिंग, 23 दिसंबर को काउंटिंग के बाद रिजल्ट