नई दिल्ली : कोरोना महामारी की मार पूरी दुनिया पर इतनी भारी पड़ी है कि जिससे अभी तक उभर नहीं पाए हैं. वहीं भारत में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के आने से लोगों में और भी डर बढ़ गया है. इस बीच अब देश में बर्ड फ्लू ने भी दस्तक दे दी है, जो तेजी ,से फैल रहा है. इस बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के नाम से जाता है जो मुख्य रूप से पक्षियों में पाया जाता है, इसलिए इसे बर्ड फ्लू का नाम दिया गया है. अभी तक इस फ्लू की चपेट में देश के कई राज्य आ चुके हैं. जिसके चलते देश के सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है और इसकी रोकथाम की तैयारियां की जा रही हैं.

बता दें कि इस बर्ड फ्लू ने हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल में कदम रख लिया है. इसके अलावा भी कई राज्यों में इसके पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. इस बीच मांस और अंडे का सेवन करने वाले लोगों में डर का महौल पैदा हो गया है.

इस विषय पर जानकारों का कहना है कि एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) जंगली पक्षी में पाया जाता लेकिन वे इससे बीमार नहीं होते. हालांकि, वे इस वायरस से मुर्गी, बत्तख, कौवे, कबूतर, मोर जैसे और भी पक्षियों को संक्रमित कर देते हैं. जिसके चलते अब तक इस वायरस से देश के तमाम राज्यों में बीते 10 दिनों में लाखों पक्षियों की मौत भी हो चुकी है. वहीं केरल में पिछले कुछ दिनों में 12,000 बत्तखों की मौत हुई है, जिसके बाद कर्नाटक और तमिलनाडु सावधानी बरत रहे हैं. साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी हजारों पक्षी मृत मिले हैं, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर और हरियाणा ने अपने-अपने राज्य में सैंपलों की जांच करनी शुरू कर दी है.

Mahakumbh Mela 2021: महाकुंभ की तैयारी का अंतिम चरण शुरु, हरिद्वार हाईवे पर 12 जनवरी से भारी वाहनों की नहीं मिलेगी एंट्री

Bird Flu In India: भारत में बर्ड फ्लू की दहशत, केरल में आपदा घोषित, मंदसौर में चिकन अंडे की दुकानें बंद

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर