Tuesday, October 4, 2022

Bihar Politics: तेजस्वी संग तेज प्रताप भी बनेंगे नई सरकार में मंत्री! मिल सकता है ये विभाग

पटना। बिहार में आज जेडीयू-आरजेडी के महागठबंधन की सरकार बनने वाली है। जिसमें लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों (तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव) का मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को इस बार सरकार में कोई अहम विभाग मिलने की संभावना काफी कम बताई जा रही है।

आज होगा शपथ ग्रहण समारोह

बिहार में जेडीयू के नेता और सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक बार फिर उल्टा दांव खेल दिया है। उन्होंने एनडीए से नाता तोड़कर लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन कर लिया है। इसी के साथ ही नीतीश दूसरी बार फिर महागठबंधन में वापस लौट आए हैं। उनके इस दांव से जहां बीजेपी नेता आश्चर्य में हैं, वहीं सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चेहरे पर खुशी झलक रही है। जेडीयू नेता नीतीश कुमार और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की जोड़ी आज नई सरकार की शपथ लेने जा रही है।

तेजस्वी-तेजप्रताप को मिल सकता है ये विभाग

सूत्रों के अनुसार दूसरे महागठबंधन की यह सरकार पहले महागठबंधन पर ही आधारित है इसका मतलब है कि जो मंत्री बंटवारे के लिए जो फॉर्मूला पिछली बार आजमाया गया था, वही इस बार भी लागू रहेगा। आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव इस सरकार में डिप्टी सीएम बनेंगे और उन्हें सड़क निर्माण विभाग की जिम्मेदारी मिल सकती है। वे गृह विभाग लेने से मना कर सकते हैं लेकिन इस पर सूबे के सीएम नीतीश का राजी होना मुश्किल लगता है। वहीं तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप को भी मंत्रीमंडल में शामिल किया जा सकता है। हालांकि उनको पिछली बार की स्वास्थ्य विभाग मिलने की बहुत कम उम्मीद है लेकिन उनको कृषि या पशुपालन विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

कांग्रेस को मिल सकते है 4 मंत्रीपद

अगर बात कांग्रेस की करे तो वह भी इस महागठबंधन के सरकार में शामिल हो सकती है। कांग्रेस को इस गठबंधन की सरकार में 4 मंत्रीपद मिल सकते हैं। पार्टी की तरफ से संसदीय दल के चीफ अजित शर्मा मंत्री बनने के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वहीं सूबे की कम्युनिस्ट पार्टि के नेताओं ने इस सरकार में शामिल होने से मना कर दिया है। सीपीआईएम की तरफ से कहा गया की उसके विधायक बाहर रहकर गठबंधन की सरकार को अपना समर्थन देंगे।

Asia cup 2022: एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

Asia Cup 2022: एशिया कप के लिये भारतीय टीम में 2 खतरनाक खिलाड़ियों की वापसी, अकेले दम पर जिताएंगे मैच

Latest news