नई दिल्ली.Bihar Bypolls Results 2021- राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद के लगभग चार वर्षों के बाद चुनाव प्रचार में वापस आने के साथ, बिहार विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी 30 अक्टूबर को हुए उपचुनावों में नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) को और नुकसान पहुंचाने का मौका तलाश रही है। मुंगेर में तारापुर निर्वाचन क्षेत्र और दरभंगा में कुशेश्वर अस्थान की विधानसभा सीटें जद (यू) के विधायकों मेवालालाल चौधरी और शशि भूषण हजारी की मृत्यु के बाद खाली हो गईं, जो पिछले विधानसभा चुनाव में पहले ही 45 सीटों तक कम हो गई थीं।

उपचुनाव में 49.59% मतदान हुआ, जिसमें तारापुर में 49% और कुशेश्वर स्थान में 50% मतदान हुआ। तारापुर में, राजद ने जद (यू) के राजीव सिंह के खिलाफ अरुण कुमार साह को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने इस सीट से अपने उम्मीदवार राजेश कुमार मिश्रा को भी मैदान में उतारा है। कुशेश्वर अस्थान में शशि भूषण हजारी के बेटे अमन भूषण हजारी राजद के गणेश भारती और कांग्रेस के अतिरेक कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

उपचुनावों के लिए  वोट काउंटिंग अपडेट यहां देखें

जबकि राजद ने जद (यू) से सीटें छीनने के लिए अपने सबसे बड़े भीड़-खींचने वाले लालू प्रसाद का इस्तेमाल किया, सत्ताधारी गठबंधन ने सीट बरकरार रखने के लिए एक गहन अभियान चलाया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उनके डिप्टी तारकिशोर प्रसाद और अन्य राज्य मंत्रियों ने बिहार विधानसभा में पार्टी की ताकत को और कम करने से राजद को रोकने के लिए तारापुर में जनसभाएं कीं।

जद (यू) का संचयी वोट शेयर 45.31%, राजद 40.19% पर

जहां जद (यू) और राजद दोनों एक-एक सीट पर आगे चल रहे हैं, वहीं नीतीश कुमार की पार्टी कुल वोट शेयर में राजद से आगे है। दोपहर 2.40 बजे तक कांग्रेस का वोट शेयर निराशाजनक रूप से 3.20% है।

तारापुर में कांग्रेस का वोट शेयर NOTA से थोड़ा ऊपर

तारापुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस का वोट शेयर (1.44%) दोपहर 2 बजे तक NOTA (1.42%) से थोड़ा ऊपर था।

कुशेश्वर अस्थानी में कांग्रेस चौथे स्थान पर

कुशेश्वर अस्थान में कांग्रेस के अतिरेक कुमार चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की अंजू देवी तीसरे स्थान पर हैं, जो अतीरेक कुमार से 570 मतों से आगे हैं।

राजद, जद (यू) एक-एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं

राजद और जद (यू) ने दोपहर 2 बजे तक क्रमश: तारापुर और कुशेश्वर अस्थान विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाए रखी। तारापुर से राजद उम्मीदवार अरुण कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जद (यू) के राजीव कुमार सिंह से 3619 मतों से आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर, जद (यू) के अमन भूषण हजारी कुशेश्वर अस्थान से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के गणेश भारती से 11447 मतों से आगे चल रहे थे। ईसीआई के आंकड़ों के अनुसार।

तारापुर में 7 राउंड की मतगणना पूरी

राजद के उम्मीदवार अरुण कुमार ने सातवें दौर के अंत में जद (यू) के राजीव कुमार सिंह के खिलाफ तारापुर में 3865 मतों से बढ़त बनाए रखी।

कुशेश्वर अस्थानी में हुई 13 राउंड की मतगणना

कुशेश्वर स्थान पर 13 वें दौर की मतगणना के अंत में, जद (यू) के उम्मीदवार अमन भूषण हजारी राजद के गणेश भारती से 6242 मतों से आगे चल रहे हैं।

राजद, जद (यू) एक-एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है

तारापुर में राजद के अरुण कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जदयू प्रत्याशी राजीव कुमार सिंह से 2551 मतों से आगे चल रहे हैं। कुशेश्वर अस्थान में, जद (यू) के उम्मीदवार अमन भूषण हजारी ने 12 राउंड की गिनती पूरी होने के बाद, अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के गणेश भारती से 8074 वोटों की बढ़त बना ली है।

कुशेश्वर अस्थान में जद (यू) 9000 से अधिक मतों से आगे

10वें दौर की मतगणना के अंत में, जद (यू) के उम्मीदवार अमन भूषण हजारी राजद के गणेश भारती से 9010 मतों से आगे चल रहे हैं।

तारापुर में राजद की वापसी

राजद उम्मीदवार अरुण कुमार साह ने जद (यू) के राजीव सिंह पर 2918 मतों की बढ़त बनाई।

कुशेश्वर अस्थान में नौ राउंड की मतगणना के बाद जदयू ने बढ़त बरकरार रखी

9वें दौर की मतगणना के अंत में, जद (यू) के उम्मीदवार अमन भूषण हजारी राजद उम्मीदवार गणेश भारती से 7501 मतों से आगे चल रहे हैं।

राजद, जद (यू) एक-एक सीट पर आगे

तारापुर में दूसरे दौर के अंत में राजद जद (यू) से 917 मतों से आगे है। कुशेश्वर अस्थान में जदयू छह राउंड की मतगणना के बाद राजद से 3320 मतों से आगे है।

दोनों सीटों पर जद (यू) की बढ़त

जद (यू) के उम्मीदवारों ने तारापुर और कुशेश्वर अस्थान दोनों विधानसभा क्षेत्रों में राजद प्रतियोगियों पर बढ़त बनाई।

राजद, जद (यू) एक-एक सीट पर आगे

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के रुझानों के अनुसार, राजद के गणेश भारती कुशेश्वर अस्थान में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जद (यू) के अमन भूषण हजारी से 670 मतों से आगे चल रहे हैं। तारापुर में, जद (यू) के राजीव कुमार सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के अरुण कुमार से 224 मतों से आगे चल रहे हैं।

बिहार उपचुनाव : मतगणना जारी

बिहार में तारापुर और कुशेश्वर अस्थान विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है, जिसके लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था।

तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर लगाया ‘बेईमानी की हदें’ पार करने का आरोप

राजद के तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि वोटों की गिनती की जिम्मेदारी दी गई वोटरों से जदयू को वोट देने की अपील करने वाले अधिकारी ने ट्वीट किया.

वोटों की गिनती शुरू

बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

दोनों सीटें संबंधित विधायकों के निधन के कारण खाली हुई हैं

मेवालाल चौधरी (तारापुर) और शशि भूषण हजारी (कुशेश्वर अस्थान) के संबंधित विधायकों के निधन के कारण दो सीटों के लिए उपचुनाव कराना पड़ा। दोनों सीएम नीतीश कुमार की जद (यू) से थे।

बिहार उपचुनाव : सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

बिहार में तारापुर और कुशेश्वर अस्थान विधानसभा क्षेत्रों के लिए 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू होगी।

REET Result 2021 : आरईईटी रिजल्ट घोषित, लेवल 1 और 2 के लिए स्कोरकार्ड कैसे डाउनलोड करें

By Election Results 2021: मतगणना शुरू, आज आएंगे 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों के नतीजे

Imlie 2 november 2021 Written Episode Update इमली ने मालिनी को किया अपमानित

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर