नई दिल्ली. Bihar Board Time Table 2020: बिहार में इस साल बोर्ड एग्जाम देने वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है. अगले सोमवार यानी 17 फरवरी से उनकी बोर्ड यानी 10वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. ऐसे में बिहार के 16 लाख स्टूडेंट्स फिलहाल मन से तैयारियों में जुटे हुए हैं. साथ ही साथ मैट्रिक एग्जाम को लेकर उनके मन में डर भी होगा कि किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे और पेपर मुश्किल तो नहीं होगा. बोर्ड एग्जाम देने वाले बिहार के लाखों स्टूडेंट्स को हम यही सलाह देंगे कि परीक्षा से पहले बिल्कुल न घबराएं और खुद पर विश्वास रखते हुए एग्जाम दें. यकीन मानें कि आपका एग्जाम भी अच्छा जाएगा और रिजल्ट भी शानदार होगा.

अब मैं बोर्ड एग्जाम 2020 देने वाले बिहार के लाखों स्टूडेंट्स को फिर से याद दिला दूं कि बोर्ड एग्जाम यानी बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेंगी. सबसे पहले सोमवार 17 फरवरी को विज्ञान (साइंस) की परीक्षा होगी. उसके बाद मंगलवार 18 फरवरी को गणित यानी मैथ का एग्जाम होगा. बुधवार 19 तारीख को सामाजिक विज्ञान (सोशल साइंस) की परीक्षा होगी. 20 फरवरी यानी गुरुवार को इंग्लिश की परीक्षा होगी. 21 फरवरी यानी शुक्रवार को मातृभाषा (हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली) की परीक्षा होगी.

22 फरवरी यानी शनिवार को सेकंड लैंग्वेज (हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी और नॉन-हिंदी स्टूडेंट्स के लिए हिंदी) की परीक्षा होगी. इसके बाद आखिरी दिन यानी 24 फरवरी सोमवार को चयनित विषय (अडवांस्ड मैथ, इकॉनोमिक्स, बिजनेस, संस्कृत, मैथिली, फारसी और अरबी) की परीक्षा होगी. बिहार बोर्ड एग्जाम 2020 इस बार 7 दिन होंगे, जिनमें 6 दिन लगातार और एक सब्जेक्ट में एक दिन गैप होगा.

ऐसे करें तैयारी तो मिलेंगे ज्यादा मार्क्स
हर बच्चे चाहते हैं कि उन्हें बोर्ड एग्जाम में ज्यादा मार्क्स मिले, ताकि वे 12वीं में अच्छे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करा करें. दरअसल, बोर्ड एग्जाम में ज्यादा मार्क्स मिलने से बच्चों का बेस काफी स्ट्रॉन्ग होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह है कि वह हर दिन एग्जाम से पहले संबंधित सब्जेक्ट का अच्छे से रिवीजन करें. एग्जाम से पहले ऐसा करने से उन्हें पूरे सब्जेक्ट की अच्छी समझ हो जाती है. जिस दिन एग्जाम हो, उससे पहले रात में अच्छी नींद लें, क्योंकि अगर आपने परीक्षा से पहले रात में अच्छी नींद नहीं ली तो एग्जाम के समय आपको नींद और थकान महसूस होगी. एग्जाम के दिन समय से पहले पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर और स्केल इंस्ट्रूमेट बॉक्स में रख लें. इसके साथ ही अपना एडमिट कार्ड ध्यान से रख लें. समय से पहले एग्जाम सेंटर पहुंच जाएं.

Railway Recruitment 2020: भारतीय रेलवे में 570 पदों पर निकली भर्तियां, कल 14 फरवरी से करें आवेदन @rrbcdg.gov.in

Giriraj Singh on Deoband: गिरिराज सिंह ने देवबंद को बताया आंतकवाद की गंगोत्री, कहा- हाफिज सईद जैसे आतंकी देवबंद में ही पैदा होते हैं

SSC SI Result 2018: एसएससी दिल्ली पुलिस एसआई, सीएपीएफ मार्क्स जारी, डाउनलोड @ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App