Bihar Assembly Election 2020 Result:बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का परिणाम घोषित हो चुका है. 243 विधानसभा सीटों वाले बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए को 125 सीटों पर जीत यानी पूर्ण बहुमत मिल चुका है. बता दें कि बिहार में सरकार बनाने के लिए महज 122 सीटों की जरूरत है. कांटे की इस लड़ाई में एनडीए के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे महागठबंधन को सिर्फ 110 सीटें मिली है. मालूम हो कि कल शुरुआती रुझानों में कुछ समय के लिए महागठबंधन ने एनडीए पर बढ़त बनाई थी. लेकिन ज्यादा समय तक एनडीए अपनी बढ़त बरकरार नहीं रख सका.

बिहार चुनाव में सभी पार्टियों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो तेजस्वी यादव की पार्टी राजद 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी हैं. वहीं बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरे नंबर की पार्टी है. जेडीयू 43 सीटों के साथ तीसरे नंबर की पार्टी है. वहीं कांग्रेस 19 सीटों के साथ राज्य में चौथे नंबर की पार्टी है. अन्य पार्टियों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो एआईएमएआईएम को 5 सीट, बीएसपी को 1, लेफ्च को 18 सीट, हम को 4 सीट, लोजपा को 1 सीट, विकासशील इंसान पार्टी को 4 सीट और निर्दलीय को 1 सीट पर जीत मिली है.

बता दें कि बिहार एनडीए में जनता दल यूनाइटेड, भाजपा, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी शामिल थी. इस वर्ष चिराग पासवान की लोजपा ने एनडीए से बाहर होकर चुनाव लड़ा था. वहीं महागठबंधन की बात करें तो इसमें राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल थी. पिछले चुनाव पर नजर डालें तो भाजपा ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए 53 से 74 सीटें हासिल की हैं. वहीं पिछले चुनाव में 71 सीटें जीतने वाली जेडीयू 43 सीटों और 27 सीटें जीतने वाली कांग्रेस 19 सीटों पर सिमट गई है.

Anant Singh Win Mokama: जेल में रहते हुए चुनाव जीते मोकामा के ‘छोटे सरकार’ अनंत सिंह, बाहुबली नेता के घर पर जश्न की तैयारियां शुरू

Bihar Assembly Election Result 2020: यहां और ऐसे चेक करें बिहार विधानसभा चुनाव 2020 परिणाम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर