Ayodhya Vision Document: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट देखेंगे। लखनऊ मुख्यमंत्री कार्यालय से विजन डॉक्यूमेंट का प्रेजेंटेशन किया जाएगा। जिसमें सीएम योगी भी वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे।

प्रमुख सचिव अयोध्या विजन डॉक्यूमेंट का प्रजेंटेशन देंगव। जबकि वो वर्चुअल ही जुड़े रहेंगे। इसके अलावा अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह भी मुख्यमंत्री कार्यालय में मौजूद रहेंगे।

ग्लोबल कंसलटेंट कंपनी ली एसोसिएट्स व अयोध्या विकास प्राधिकरण ने मिलकर ये विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया है। इसे लगभग 5 हज़ार लोगों से बातचीत के बाद तैयार किया गया है। अयोध्या के प्रमुख संत धर्माचार्यों से अयोध्या के विकास के लिए राय भी ली गई है।

तीन निर्धारित लक्ष्यों के साथ 10 बड़ी परियोजनाएं को विजन डॉक्यूमेंट में शामिल किया गया है।अयोध्या में रोजगार के अवसर, स्थानीय वस्तुओं की ब्रांडिंग सहित पर्यटन के कार्य को बढ़ावा देने की योजना भी शामिल की गई हैं। अयोध्या में एक ओर जहां सड़कें 24 मीटर से लेकर 40 मीटर तक बनाई जाएंगी। वहीं पूरे शहर को ग्रीन सिटी सिटी के रूप में विकसित करने के लिए 27 हजार रामयाण कालीन पौधे रोपे जाएंगे। साथ ही हवाई अड्डे का निर्माण, ग्रीन फील्ड टाउन शिप योजना, भव्य प्रवेश द्वार, पर्यटन सुविधा केंद्र, अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय, स्मार्ट रोड, रीवर फ्रंट का निर्माण किया जाएगा।

शहर को स्मार्ट व सुसज्जित बनाने के लिए जलाशयों का सरंक्षण, आईटीएमएस योजना, बाहरी रिंग रोड व सोलर सिटी के रूप में शहर को विकसित किया जाएगा। इसमें पर्यटन का विविधीकरण, हब और स्पोक्स सर्किट, ऐतिहासिक नगर परिपथ एवं धरोहरों स्थलों का भ्रमण, पर्यावरणीय संरचना का अनुप्रयोग एवं सरयू तटीय सौंदर्यीकरण, अयोध्या विशिष्टियों की ब्रांडिग एवं सुगम परिवहन और यात्री सुविधा का निर्धारण किया गया है। इसके लिए कुल 22 परियोजनाएं निर्धारित की गई हैं।

Sonu Sood Sell Egg and Bread : साइकिल पर अंडे और ब्रेड बेचते हुए सोनू सूद का वीडियो वायरल

Raj Kundra Shared Video : शिल्पा शेट्टी के साथ राज कुंद्रा ने टाइटैनिक पोज देते हुए किया वीडियो शेयर, फैंस ने कहा- पंजाबियो वाला टाइटैनिक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर