नई दिल्ली/ कुछ समय पहले बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर गायक सोनू निगम ने लाउडस्पीकर पर अजान न करने की अपील की थी. उनके बाद  इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति ने भी यह अपील की. कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने प्रयागराज के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है. उनका कहना है कि मेरे घर के करीब एक मस्जिद से आने वाली अजान की तेज आवाज उन्हे ठीक से सोने नहीं देती है. उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए जिलाधिकारी से अपेक्षा की है कि वह क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करे.

कुलपति की ओर से जिलाधिकारी को लिखा गया पत्र का विषय है ‘नॉयस पॉल्यूशन इन द सिविल लाइंस, प्रयागराज’ यानी ‘सिविल लाइंस, प्रयागराज में ध्वनि प्रदूषण. उन्होंने आगे कहा कि रोज सुबह 5:30 बजे उनके आवास के पास स्थित मस्जिद से आने वाली लाउडस्पीकर से अजान की तेज आवाज से नींद इस तरह बाधित हो जाती है कि वो सो नहीं पाती है.जिसकी वजह से उन्हें दिनभर सिरदर्द रहता है और कामकाज पर प्रभाव पड़ता है. उन्होंने अपने पत्र में यह भी स्पष्ट किया कि वह किसी भी धर्म, जाति या संप्रदाय के खिलाफ नहीं है. वह अपनी अजान लाउडस्पीकर के बगैर कर सकते हैं जिससे दूसरों की दिनचर्या प्रभावित न हो.

कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने अपने पत्र में आगे कहा कि यहां तक की ईद में सुबह चार बजे सहरी की घोषणा की जाती है उसकी वजह से भी आस पास के कई लोगों को समस्या होती है. उन्होंने आगे कहा की जल्द से जल्द इस पर करवाई होनी चाहिए ताकि शांति कायम हो सके और लाउडस्पीकर में होने वाली अजान की तेज आवाज से परेशान लोगों को राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि भारत के संविधान में सभी वर्ग के लिए पंथनिरपेक्षता और शांतिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है.

Flat Plot Offer in Noida: योगी सरकार हाईटेक टाउनशिप योजना को फिर से शुरू करने की देगी अनुमति

Painter Beaten in Gurugram: महिला ने पेंटर को घर बुलाकर की पिटाई, दी जान से मारने की धमकी, वीडियो वायरल होने पर हुआ केस दर्ज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर