Thursday, December 1, 2022

Bio CNG Plant: इंदौर में एशिया के सबसे बड़े Bio CNG Plant का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है खास

Asia’s Biggest Bio CNG Plant

इंदौर, पीएम मोदी आज इंदौर में एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट (Asia’s Biggest Bio CNG Plant) का उद्घाटन करने जा रहे हैं. बता दें की पीएम की इस परियोजना के तहत प्रत्येक दिन 400 बसे और 1000 से ज्यादा गाड़ियां चलाने की योजना है. जहाँ एक और ये प्लांट पर्यावरण के रक्षक के रूप में काम करेगा वहीँ, प्लांट के जरिए अच्छी कमाई भी होगी.

इंदौर में बना सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट

देश में स्वच्छता के प्रति अगर कोई देश सबसे आगे है तो वह है मध्यप्रदेश ऐसे में ही इस राज्य के शहर इंदौर ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया है. दरअसल, इंदौर ने शहर के कचरे को भी अब ऊर्जा में बदल डाला है. यहाँ एशिया का सबसे बड़ा बायो सीएनजी प्लांट (Asia’s Biggest Bio CNG Plant) लगाया गया है. जिससे आने वाले दिनों में 400 बसे और 1000 से ज्यादा गाड़ियां चला करेंगी. पीएम मोदी आज इसी प्लांट का उद्घाटन करने जा रहे हैं.

वायु स्तर को सुधारने में मदद करेगा प्लांट

एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट (Asia’s Biggest Bio CNG Plant) को लेकर कलेक्टर इंदौर मनीष सिंह का कहना है कि इस सीएनजी प्लांट से होने वाला विकास घनी आबादी वाले शहरों की वायु गुणवत्ता (Air Quality) को शुद्ध करने में मदद करेगा. 550 मीट्रिक टन की कुल क्षमता के साथ यह संयंत्र 96 प्रतिशत शुद्ध मीथेन गैस के साथ सीएनजी का उत्पादन करेगा. संयंत्र को पीपीपी मॉडल और निजी एजेंसी के सहयोग से स्थापित किया गया है. उद्घाटन समारोह में 20 राज्यों के स्वच्छ भारत मिशन के मिशन निदेशक और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल रहने वाले हैं.

 

यह भी पढ़ें:

UP Elections 2022: अयोध्या के गोसाईगंज से सपा प्रत्याशी अभय सिंह गिफ्तार, भाजपा प्रत्याशी से हुई थी भिड़ंत

Latest news