Wednesday, September 28, 2022

Alka Mittal Chief Of ONGC : अलका मित्तल बनी ONGC की पहली महिला प्रमुख

नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज ऑयल एंड नेचुरल गैस कंपनी (ओएनजीसी) की पहली महिला अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अलका मित्तल को बनाया गया है।

कंपनी ने 3 जनवरी को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि मित्तल, जो कंपनी में मानव संसाधन निदेशक हैं, को संगठन के प्रमुख के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह छह महीने के लिए या पद के लिए नियमित नियुक्ति की घोषणा होने तक, जो भी पहले हो, इस पद पर रहेंगी।

इसके पूर्व अध्यक्ष शशि शंकर के 31 मार्च, 2021 को सेवानिवृत्त होने के बाद, ओएनजीसी के पास फुल टाइम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नहीं थे। सुभाष कुमार, पूर्व निदेशक (वित्त) को शंकर की सेवानिवृत्ति के बाद अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, हालांकि वे भी 31 दिसंबर, 2021 को सेवानिवृत्त हुए, जिसके बाद मित्तल को महारत्न कंपनी की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है।

मित्तल के पास इकनोमिक्स विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री, MBA (HRM) और कमर्शियल और व्यवसाय अध्ययन में डॉक्टरेट हैं। कंपनी की वेबसाइट का कहना है कि मित्तल 1985 में ग्रेजुएट ट्रेनी के रूप में ओएनजीसी में शामिल हुई थीं। मित्तल नवंबर 2018 से निदेशक (एचआर) के रूप में ऊर्जा प्रमुख के साथ काम कर रही हैं और ओएनजीसी के इतिहास में फुल टाइम निदेशक का पद संभालने वाली पहली महिला थीं।

सरकार व्यक्ति के सेवानिवृत्त होने से कम से कम कुछ महीने पहले किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बोर्ड में एक निदेशक या अध्यक्ष के प्रतिस्थापन की नियुक्ति करती है। ऊर्जा प्रमुख ने शंकर को बदलने के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया था, लेकिन नौ शॉर्टलिस्ट में से कोई उपयुक्त उम्मीदवार नहीं मिला।

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 4099 नए केस, राजधानी में संक्रमण दर 6% के पार

Jammu Kashmir Encounter: जम्मू कश्मीर पुलिस ने मुठभेड़ में लश्कर के खूंखार आतंकी सलीम पर्रे को मार गिराया

Latest news