Saturday, December 3, 2022

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की बढ़ेगी स्पीड, सिर्फ 15 मिनट में पहुंचा जा सकेगा

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) पर मेट्रो की स्पीड बढ़ाने पर चर्चा हो रहा है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीद है कि एक साल के अंदर में इस कॉरिडोर पर औसतन 120 km प्रति घंटे की गति से मेट्रो फर्राटा भरने लगेगी. ऐसा होने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 मेट्रो स्टेशन पर यात्री केवल 15 मिनट में पहुंच सकेंगे. अभी ये दूरी तय करने में 19 मिनट का समय लगता है।

नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की दूरी 22.7 km है. एयपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली, शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, एरोसिटी एयरपोर्ट टर्मिनल 3 के अलावा द्वारका सेक्टर 21 जैसे 6 मेट्रो स्टेशन हैं. कॉरिडोर की स्वीकृत स्पीज 90 km प्रति घंटे की रफ्तार है. वहीं मौजूद समय में ये औसतन 80 km प्रति घंटे की रफ्तार से अभी मेट्रो चलती है।

नई दिल्ली से एयरपोर्ट टर्मिनल-1 के बीच का सफर

नई दिल्ली से एयरपोर्ट टर्मिनल-3 के बीच 19.4 km का सफर मेट्रो से तय करने में लगभग 19 मिनट लगते हैं. डीएमआरसी के अनुसार कॉरिडोर का निर्माण हाई स्पीड मेट्रो के परिचालन के लिए किया गया है. इसलिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर स्पीड 135 km घंटे हो सकती है. तब इसका औसतन 120 km प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो चल सकेगी।

चरणबद्ध तरीके से बढ़ाई जाएगी मेट्रो की स्पीड

DMRC ने ये भी बताया कि कॉरिडोर पर मेट्रो की स्पीड फेज वाइज बढ़ाई जाएगी. इसके लिए पहले ट्रैक के टेंशन क्लैंप में बदलाव कर इसे हाई फ्रीक्वेंसी का टेंशन क्लैंप किया जाएगा. इसके बाद मेट्रो की स्पीड नापने के लिए ट्रैक पर कई उपकरण लगाए जाएगें. ऐसा होने के बाद शुरूआत में मेट्रो की स्पीड 100 km प्रति घंटे की रफ्तार रखी जाएगी. एक महीने की निगरानी के बाद स्पीड बढ़ाकर 110 km की जाएगी और उसके अगले महीने से 110 किमी हो जाएगी. 6 महीने तक ये प्रोसेस केवल ट्रायल पर रहेगा. डीएमआरसी के अनुसार ट्रायल और मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त से स्वीकृति होने के बाद यात्री 120 km प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मेट्रो में सफर का लुत्फ ले सकेंगे।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news