नई दिल्ली. Jammu Kashmir-जम्मू और कश्मीर में लक्षित नागरिक हत्याओं की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, केंद्र ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की पांच अतिरिक्त कंपनियों को केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में भेजने का फैसला किया है और उनकी तैनाती एक सप्ताह के भीतर पूरी होगी. श्रीनगर में बांदीपुर जिले के एक सेल्समैन इब्राहिम खान की सोमवार को आतंकवादियों द्वारा गोली मारकर हत्या करने के बाद सरकार ने पांच और कंपनियां भेजने का फैसला किया।

 अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती फिर (Jammu Kashmir)से लागू करने की एक सतत प्रक्रिया का हिस्सा है क्योंकि कश्मीर घाटी में नागरिकों की हत्याओं के बाद सीआरपीएफ की 25 कंपनियों को पहले ही जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया गया है।  सीआरपीएफ की तैनाती के अलावा, केंद्र ने 25 कंपनियों को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को भी जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया था।

अतिरिक्त बलों की नवीनतम लामबंदी भी खुफिया रिपोर्टों के साथ मेल खाती है

 अतिरिक्त बलों की नवीनतम लामबंदी भी खुफिया रिपोर्टों के साथ मेल खाती है जिसमें कहा गया है कि आईएसआई ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में 3,000 से अधिक अफगान सिम वितरित किए हैं और यह संदेह है कि इनका इस्तेमाल अफगान मुजाहिदीनों को कश्मीर घाटी में हिंसा भड़काने के लिए किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक अफगान सिम जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी कार्रवाई में अपनी अंतर्निहित भूमिका से इनकार करने के लिए पाकिस्तान आईएसआई-सैन्य परिसर के काम आ सकते हैं। 55 कंपनियों (55,000 से अधिक कर्मियों) को सुरक्षा कर्तव्यों के लिए तैनाती और पुलिस की कानून व्यवस्था की भूमिका बढ़ाने के लिए तैनात किया गया है।

इन अतिरिक्त बलों में से अकेले श्रीनगर जिले के लिए 30 कंपनियों (सीआरपीएफ- 11 कंपनियों और बीएसएफ- 19 कंपनियों) को आवंटित किया गया है, इसके बाद अनंतनाग के लिए पांच कंपनियां और गांदरबल, पुलवामा और शोपियां के लिए तीन-तीन कंपनियां आवंटित की गई हैं। कुलगाम, अवंतीपोरा और बारामूला के लिए दो-दो कंपनियां आवंटित की गई हैं।

Chhath Puja Day 3: छठ पूजा का आज तीसरा दिन संध्या अर्घ्य, जानें महत्व, पूजा विधि और मंत्र

Heavy rain alert : तमिलनाडु में 9-11 नवंबर तक भारी बारिश की संभावना, 14 जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी

Covid Vaccination Certificate On WhatsApp : WhatsApp से भी डाउनलोड कर सकते हैं कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट, जानिए प्रक्रिया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर