श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में बीजेपी द्वारा गठबंधन तोड़ने के बाद महबूबा मुफ्ती ने प्रेस कांफ्रेंस में दोनों दलों के बीच दरार के कारण बताए. उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े विजन के साथ गठबंधन किया गया था. उन्होंने कहा कि हमने सीजफायर के बाद डायलॉग के साथ बातचीत की पूरी कोशिश की. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने राज्य की भलाई के लिए बहुत कुछ किया. हम पाकिस्तान से भी बात के पक्षधर हैं.

महबूबा ने कहा कि हमने राज्य की भलाई के लिए गठबंधन किया था. हमने पीएम मोदी को मिले जनसमर्थन को देखते हुए इसलिए गठबंधन किया था कि वे राज्य की मदद करेंगे. हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहते थे. उन्होंने कहा कि हमने राज्य के 11000 युवाओं से मुकदमे वापस कराए. गठबंधन तोड़े जाने के बारे में बताने से वे बचती रहीं.

महबूबा ने कहा कि हमने धारा 370 को कोर्ट में भी अच्छी तरह से रखा और उसे बरकरार रखा. महबूबा ने कहा कि जम्मू कश्मीर दुश्मनों की टैरीटरी नहीं है यह राज्य की जनता की टैरिटरी है. उन्होंने कहा कि पीडीपी का एजेंडा है कि राज्य में सख्ती की पॉलिसी नहीं चल सकती. हम पाकिस्तान से भी बात के पक्षधर हैं और राज्य की जनता के साथ बातचीत के भी.

महबूबा ने कहा कि पीडीपी के वर्करों ने जमीनी स्तर पर बहुत कठिनाइयां सहीं. इसके बावजूद वे डटे रहे. हमने चार साल तक धारा 370 से कोई छेड़छाड़ नहीं होने दी. प्रधानमंत्री पाकिस्तान गए यह भी हमारी सफलता रही. इसके साथ ही उन्होंने किसी अन्य गठबंधन से इंकार कर दिया. उन्होंने कहा कि हमने पावर पॉलिटिक्स के लिए गठबंधन नहीं किया था बल्कि राज्य की बेहतरी के लिए किया था. तीन चार साल तक हमने धारा 370 को बचाए रखा और उससे कोई छेड़छाड़ नहीं होने दी. हमने अपने एजेंडे को बरकरार रखा.

महबूबा के इस्तीफे के बाद प्रेस कांफ्रेंस की 10 बड़ी बातें…

  • हमने राज्य की भलाई के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन किया था.
  • हम हर मामले का हल बातचीत से निकाले जाने के पक्षधर हैं, चाहे वो पाकिस्तान से बातचीत का मामला हो.
  • हमने 11000 युवाओं पर लगे केस वापस कराए.
  • पीडीपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अपार जनसमर्थन के चलते इसलिए गठबंधन किया था कि केंद्र सरकार राज्य की भलाई के लिए काम करेगी. 
  • हमने पीडीपी के एजेंडे को किसी भी मुद्दे पर गिरने नहीं दिया हो, वह सीजफायर का मामला हो या पाकिस्तान से बातचीत का मुद्दा.
  • तीन चार साल में हमने धारा 370 से कोई छेड़छाड़ नहीं होने दी. 
  • हमें गठबंधन टूटे जाने पर शॉक नहीं लगा बल्कि इस बात की खुशी है कि हम अपना एजेंडा बचाने में कामयाब रहे.
  • अब हम किसी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने का प्रयास नहीं करेंगे. 
  • हमने बीजेपी के साथ गठबंधन पावर पॉलिटिक्स के साथ नहीं किया बल्कि, राज्य की बेहतरी के लिए किया था.

BJP- PDP गठबंधन टूटने पर बोले कपिल सिब्बल- अवसरवादी भाजपा, केजरीवाल ने कहा- बर्बाद कर दिया कश्मीर

जम्मू कश्मीर में गिरी महबूबा मुफ्ती सरकार, राष्ट्रपति शासन के आसार, बीजेपी अध्यक्ष बोले- आतंकियों को ठोकेंगे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App