अहमदाबाद. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करने के कुछ घंटे बाद ही अहमदाबाद का नाम बदलने की चर्चाएं तेज हो गई हैं. गुजरात की बीजेपी सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने का विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्य सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने का विचार कर रही है, अगर कानूनी बाधा ना आए तो.

नितिन पटेल ने संवाददाताओं से कहा कि लोगों की भावनाएं हैं कि अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि अगर हम कानूनी बाधाओं को पार करने के लिए आवश्यक बहुमत हासिल कर लेते हैं तो हम शहर का नाम बदलने को तैयार हैं. वर्ल्ड हैरिटेज की श्रेणी में आने वाले शहर अहमदाबाद का नाम बदले जाने की चर्चा योगी आदित्यनाथ द्वारा फैजाबाद का नाम अयोध्या किए जाने के बाद से ही शुरू हो गई थी.

इतिहास की दृष्टि से अहमदाबाद को देखें तो इस शहर की बसावट के शुरूआती प्रमाण 11वीं सदी से मिलते हैं. उस वक्त इस शहर को अशावल के नाम से जाना जाता था. जो अब पाटन के नाम से जाना जाता है वह अहिंलवाड़ा था. चालुक्य वंश के शासनकाल में राजा कर्ण ने अशावल के भील राजा पर हमला कर इसे अपने कब्जे में ले लिया था. राजा कर्ण ने इस क्षेत्र को अपने कब्जे में लेने के बाद साबरमती नदी के तट पर कर्णावती शहर बसाया था. इसके बाद 1411 में सुलतान अहमद शाह ने अहमदाबाद नाम के शहर की आधारशिला रखी थी. अहमद शाह ने अहमद नाम के संत के नाम पर इस शहर का नाम अहमदाबाद रखा था. 

Faizabad renamed Ayodhya: योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया, राम मंदिर पर साधी चुप्पी

Faizabad Name Proposed To Ayodhya Dham: इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद फैजाबाद का नाम अयोध्या धाम करने की तैयारी में योगी सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App