July 17, 2024
  • होम
  • राजस्थान का एक परिवार, जहां एक साथ रहती हैं 6 पीढ़ियां, कुल 185 सदस्य

राजस्थान का एक परिवार, जहां एक साथ रहती हैं 6 पीढ़ियां, कुल 185 सदस्य

जयपुर: आजकल ज्वाइंट फैमिलीज का चलन खत्म होता जा रहा है और ज्यादातर लोग एकल परिवार में रहना पसंद कर रहे हैं. जिसमें पति-पत्नी और उनके बच्चे रहते हैं, लेकिन इस बदलते दुनिया में राजस्थान का एक परिवार आदर्श बन रहा है, जहां एक साथ कुल 185 सदस्य रहते हैं. वहीं सोशल मीडिया पर बागड़ी माली परिवार की तस्वीरें जमकर वायरल हो रही है, जिसमें परिवार के सभी लोग एक साथ नजर आ रहे हैं.

हर महीने राशन पर खर्च होते हैं 12 लाख

इस परिवार का घर अजमेर से 36 किमी दूर नसीराबाद के पास रामसर गांव में स्थित है. इस परिवार की रसोई भी बड़ी है. इस परिवार के बहू लाडी देवी ने मीडिया से बताया कि घर में एक साथ 13 चूल्हे जलते हैं, जिसमें हर दिन 50 किलो से ज्यादा आटा और 15 किलो सब्जी का इस्तेमाल होता है. पूरे परिवार के लिए घर की महिलाएं और बेटियां खाना बनाती हैं. बागड़ी माली परिवार हर महीने राशन पर करीब 12 लाख रुपये खर्च करता है. इस परिवार में 6 पीढ़ियां एक साथ रहती हैं, जिसमें 65 पुरुष, 60 महिलाएं और 60 बच्चे हैं.

आपको बता दें कि बागड़ी माली परिवार के मुखिया सुल्तान माली थे, जिनके बेटे छगनलाल, छोटूलाल, बिरदीचंद, मोहनलाल, भंवरलाल और रामचंद्र थे. वहीं बागड़ी माली परिवार के मुखिया सुल्तान माली और उनके दो बेटे रामचंद्र और भंवरलाल की मौत हो चुकी है. इस परिवार के बिरदीचंद ने बताया कि उनके पिता ने हमेशा परिवार को एक साथ रहने की सलाह दी और उनके दिखाए रास्ते पर आज भी वे चलते हैं. उन्होंने कहा कि हर फैसले में सभी बड़े-बुजुर्ग एक साथ बैठकर निर्णय लेते हैं. परिवार के सभी रिश्तों को निभाना जानते हैं. उन्होंने आगे कहा कि परिवार के कुछ सदस्य सरकारी, कुछ निजी नौकरी, कुछ खेती, कुछ पशुपालन, कुछ बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान चलाते हैं. सब एक साथ खाना खाते हैं.

ये भी ढ़ें…

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन