पुणे. 56 dead from Swine Flu in Maharashtra in October: महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू महामारी बन चुका है. 11 अक्टूबर तक राज्य में 56 लोगों की मौत हो चुकी है और 51 गंभीर हालत में हैं. अब तक महाराष्ट्र में इस साल एच1एन1 वायरस से 216 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से ज्यादा मौतें सितंबर में हुई हैं. सबसे ज्यादा 69 लोग इस बीमारी से नासिक में मरे हैं. इसके बाद पुणे शहर (41) और पिंपरी चिंचवाड़ (32) में मरे हैं. इन आंकड़ों का खुलासा राज्य स्वास्थ्य विभाग की हालिया रिपोर्ट में हुआ है. 

इसके अलावा 51 लोगों की हालत बेहद नाजुक है और उन्हें राज्य के अलग-अलग अस्पतालों में वेंटिलेटर पर रखा गया है. पुणे के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, “इनमें से 35 लोगों का इलाज सिर्फ पुणे शहर में चल रहा है.” राज्य स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर संजीव कांबले ने कहा, “स्वाइन फ्लू के मामले महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे हैं. 61 लोग इस वायरस की चपेट में आ गए और गुरुवार (11 अक्टूबर) तक 17 लोगों की जान चली गई.

वहीं 1 अक्टूबर से 11 के बीच छूत के कारण 56 लोगों को संक्रमण हो गया.” कांबले ने कहा, ”हमने निगरानी का काम बढ़ा दिया है, जिसके तहत संदिग्ध मरीजों का वक्त पर इलाज किया जाएगा. अनुमान के मुताबिक वक्त पर इलाज नहीं होने के कारण ज्यादातर मरीजों की मौत हो गई. ” अनुमान के मुताबिक वक्त पर इलाज नहीं होने के कारण ज्यादातर मरीजों की मौत हो गई.” वहीं एक्सपर्ट्स ने राज्य में स्वाइन फ्लू से मौतों में इजाफे का कारण दो महीने से हुई बारिश को बताया है.

Zika virus in Rajasthan Jaipur: जयपुर में जीका वायरस का कहर, 50 मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप

इलाज के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे ऋषि कपूर ने की सोनाली बेंद्रे और प्रियंका चोपड़ा से मुलाकात

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App